Thursday, May 9 2024 | Time 01:31 Hrs(IST)
image
बिजनेस


एमएसपी बढ़ाने से महंगाई की आशंका : रिजर्व बैंक

मुंबई 07 फरवरी (वार्ता) रिजर्व बैंक का मानना है कि आगामी खरीफ मौसम से अधिसूचित फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लागत मूल्य की तुलना में डेढ़ गुना किये जाने से महंगाई बढ़ सकती है।
रिजर्व बैंक ने आज घोषित ऋण एवं मौद्रिक नीति बयान में महंगाई को लेकर चिंता जताई है। इसे ध्यान में रखकर नीतिगत ब्याज दरों में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। बयान में कहा गया है कि छह कारणों से महंगाई को लेकर चिंता है।
नीति के मुताबिक आम बजट में 2018-19 से खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) नीति में बदलाव से महंगाई बढ़ सकती है। एक फरवरी को पेश बजट में खरीफ फसलों के लिए एमएसपी को लागत मूल्य की तुलना में कम से कम डेढ़ गुना किये जाने की घोषणा की गई है।
केन्द्रीय बैंक की महंगाई को लेकर चिंता बढ़ाने वाले कारकों में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें भी हैं। बैंक का कहना है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार विभिन्न राज्य सरकारों ने आवास भत्ता (एचआरए) बढ़ा दिया है। सातवां वेतन आयोग केन्द्र सरकार ने पिछले साल जनवरी से लागू किया है।
केंद्रीय बैंक कहा है कि वैश्विक विकास में तेजी से कच्चे तेल और जिंसों के बढ़ते दाम भी घरेलू बाजार में कीमतों पर असर डाल सकते हैं। कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से घरेलू बाजार में डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर हैं। पेट्रोल के दाम भी रिकॉर्ड के काफी करीब पहुँच चुका है।
बयान में खुदरा महंगाई को मध्यावधि में चार प्रतिशत (दो प्रतिशत कम-ज्यादा तक) रखने की प्रतिबद्धता दुहराई गयी है। हालाँकि, उसमें यह भी कहा गया है जनवरी-मार्च 2018 की तिमाही में महँगाई दर 5.1 प्रतिशत पर पहुँच सकती है।
अन्य कारणों में बजट में कई सामानों पर सीमा शुल्क बढ़ाने से भी महंगाई बढ़ने की आशंका है। बजट में वित्तीय घाटे का लक्ष्य पूरा नहीं होने के संकेतों से भी महँगाई को हवा मिलने की आशंका है। चालू वित्त वर्ष के संशोधित अनुमान में वित्तीय घाटा 3.2 प्रतिशत के तय लक्ष्य की तुलना में 3.5 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष में 3.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है।
बैंक ने कहा है कि घरेलू वित्तीय विकास और विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की मौद्रिक नीति के कठोर करने के कारण विदेशी निवेशकों का विश्वास डगमगा सकता है।
मिश्रा अजीत
वार्ता
image