Friday, Apr 26 2024 | Time 17:47 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ए320 निओ के इंजनों में नयी खराबी, इंडिगो के 3 विमान ग्राउंड

नयी दिल्ली 10 फरवरी (वार्ता) फ्रांसीसी विमान निर्माता कंपनी एयरबस के ए 320 निओ विमानों के इंजन में एक नयी समस्या सामने आने के कारण विमान सेवा कंपनी इंडिगो ने अपने तीन विमानों को परिचालन से हटा दिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार, ए 320 निओ विमानों में लगाये गये प्रैट एंड ह्विटनी कंपनी के पीडब्ल्यु1100 इंजनों में उड़ान के दौरान या उड़ान भरते समय अपने-आप बंद हो जाने की समस्या आ रही है। यूरोपीय एविएशन सेफ्टी एजेंसी ने शुक्रवार को इस संबंध में मश्विरा जारी किया है। उसने कहा है कि हालाँकि जाँच अभी जारी है, लेकिन प्राथमिक अनुमानों के अनुसार पी 770450 क्रम संख्या या उसके बाद वाले इंजनों में यह समस्या ज्यादा देखी गयी है। इससे उड़ान के दौरान एक साथ दोनों इंजन बंद होने का भी खतरा है।
भारत में इंडिगो के पास ऐसे तीन निओ विमान हैं, जो इस श्रेणी में आते हैं। उसने एक बयान में बताया कि उसने तीनों विमानों को परिचालन से हटा लिया है। गोएयर के ए 320 निओ विमानो में कोई प्रभावित श्रेणी में नहीं है।
एयरबस ने भी इस संबंध में एयरलाइनों को निर्देश जारी किये हैं जिसमें कहा गया है कि यदि किसी विमान में दोनों इंजन खराबी की आशंका वाली क्रम संख्या के हैं, तो वे एक इंजन को अन्य इंजनों से बदल दें, ताकि दोनों इंजनों के एक साथ खराब होने की आशंका न रहे।
ए 320 निओ के प्रैट एंड ह्विटनी के पीडब्ल्यू1100 इंजनों के साथ इससे पहले भी समस्या आ चुकी है। उस समय नंबर तीन बियरिंग और कंबशन चैम्बर में खराबी की समस्या आ रही थी। उस समय समस्या का समाधान कर लिया गया।
अजीत रीता
वार्ता
More News
शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक

शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक

26 Apr 2024 | 4:21 PM

मुंबई 26 अप्रैल (वार्ता) विश्व बाजार के सकारात्मक रुझान के बावजूद स्थानीय स्तर पर बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, मारुति, एसबीआई और रिलायंस समेत 24 दिग्गज कंपनियों के करीब आठ प्रतिशत तक लुढ़कने से आज शेयर बाजार की पिछले लगातार पांच दिन की तेजी पर ब्रेक लग गया।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

26 Apr 2024 | 3:37 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज अपरिवर्तित रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image