Friday, Apr 26 2024 | Time 19:30 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पीएनबी घोटाले के लिए प्रणालीगत प्रक्रियाएं जिम्मेदार: पीएचडी चैंबर

नयी दिल्ली 01 मार्च (वार्ता) अपेक्षाकृत छोटे कारोबारियों के उद्योग संगठन पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री ने कहा है कि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के लिए मुख्य प्रणालीगत प्रक्रियाएं जिम्मेदार हैं जिसका दायित्व भारतीय रिजर्व बैंक को वहन करना चाहिए।
पीएचडी चैंबर के अध्यक्ष अनिल खेतान ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बैंक लेन-देन के लिए बनाई गयी दोनों प्रणालियों कोर बैंकिंग सिस्टम (सीबीएस) और स्विफ्ट में आपसी संबंध नहीं है। इससे बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले ऋण गारंटी पत्रों का लेन-देन कोर बैंकिंग में नहीं दिखाई देता है। लगभग 13 हजार करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के मामले में यही खामी सामने आयी है। उन्होंने कहा, ‘हालांकि बैंक के अंदरुनी लेखा परीक्षण में ऋण गारंटी पत्रों को दर्ज किया जाता है लेकिन शायद पीएनबी के उच्चाधिकारियों ने इस मामले को अनदेखा किया है।’
पीएचडी चैंबर में मुद्रा विनियमन विभाग के प्रमुख श्याम पोद्दार ने कहा कि प्रत्येक बैंक को हर महीने में जारी किये गये ऋण गारंटी पत्रों की जानकारी अगले महीने की 10 तारीख तक भारतीय रिजर्व बैंक को देनी अनिवार्य है। आरबीआई को इन ऋण गारंटी पत्रों पर संज्ञान लेना चाहिए था। उन्होंने कहा कि यह घोटाले मुख्यत प्रणालीगत प्रक्रियाओं की विफलता है। बैंक की प्रत्येक शाखा का कम से कम छह बार लेखा परीक्षण होता है और लगभग सात साल से चल रही इस गड़बडी का पता नहीं चल सका। इन परीक्षणों में दो बाहरी लेखा परीक्षण होते हैं।
सत्या अर्चना
जारी वार्ता
More News
मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 48 प्रतिशत बढा

मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 48 प्रतिशत बढा

26 Apr 2024 | 7:14 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को वित्त वर्ष 2023-24 की जनवरी-मार्च तिमाही में एकल शुद्ध लाभ 47.80 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,877.8 करोड़ रुपये रहा जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 2623.6 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image