Friday, Apr 26 2024 | Time 20:04 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अमेरिका के कच्चे तेल में जहरीले रसायन का उच्च स्तर

न्यूयॉर्क 29 मार्च (रायटर) अमेरिका के आपात भंडार से कच्चा तेल खरीदने वाली तीन कंपनियों ने इसमें जहरीले रसायन हाइड्रोजन सल्फाइड (एच2एस) की अधिक मात्रा पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि यह पाइपलाइन और तेल शोधक संयंत्रों को क्षति पहुंचा सकता है।
ऊर्जा विभाग के ईमेल और शिपिंग दस्तावेजों की समीक्षा से यह बात सामने आयी है कि राॅयल डच शेल कंपनी, ऑस्ट्रेलिया के मैककैरी समूह और पेट्रोचीन कंपनी लिमिटेड की इकाई पेट्रोचीन इंटरनेशनल ने पिछले साल अमेरिका के रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार (एसपीआर) से कच्चा तेल खरीदा था। इस भंडार का इस्तेमाल आपात स्थिति में किया जाता है, लेकिन एच2एस की अधिक मात्रा इसे अनुपयोगी बना देगी। रिफाइनरी को इसे इस्तेमाल लायक बनाने में अधिक समय और धन खर्च करना पड़ेगा। दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी तेल भंडार अमेरिका में है जिसमें अभी 66.5 करोड़ बैरल कच्चा तेल है।
कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस में एच2एस प्राकृतिक रूप से पाया जाता है, लेकिन तेल उत्पादक इसे हटाकर ही खरीदारों को उत्पाद बेचते हैं। एच2एस का उच्च स्तर कारखानों के कलपुर्जे और पाइपलाइन को नुकसान पहुंचाता है और यह गैस अवस्था में इंसानों के लिए जानलेवा है।
उल्लेखनीय है कि अधिकतर देश तेल भंडार रखते हैं ताकि प्राकृतिक आपदा और युद्ध आदि के कारण आपूर्ति बाधित होने पर उनके पास कच्चे तेल की कमी न हो। अमेरिका का ऊर्जा विभाग कच्चे तेल के भंडार की देखरेख करता है और समय-समय पर भंडार से कुछ तेल बेचता रहता है।
अर्चना अजीत
रायटर
More News
विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर घटकर 640.3 अरब डॉलर पर

विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर घटकर 640.3 अरब डॉलर पर

26 Apr 2024 | 7:20 PM

मुंबई 26 अप्रैल (वार्ता) विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास आरक्षित निधि में गिरावट आने से 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर कम होकर लगातार दूसरे सप्ताह गिरता हुआ 640.3 अरब डॉलर रह गया।

see more..
मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 48 प्रतिशत बढा

मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 48 प्रतिशत बढा

26 Apr 2024 | 7:14 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को वित्त वर्ष 2023-24 की जनवरी-मार्च तिमाही में एकल शुद्ध लाभ 47.80 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,877.8 करोड़ रुपये रहा जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 2623.6 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image