Friday, Apr 26 2024 | Time 17:30 Hrs(IST)
image
बिजनेस


नीतिगत दरों में यथास्थिति उम्मीद के अनुरूप : उद्योग

नयी दिल्ली 05 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति में प्रमुख नीतिगत दरों को यथावत बनाये रखने को उम्मीद के अनुरूप बताते हुये उद्योग संगठनों ने कहा कि केन्द्रीय बैंक को विकास को गति देने एवं रोजगार सृजन के लिए आगे ब्याज दरों में कटौती करने पर विचार करना चाहिये।
उद्योग संगठन फिक्की ने इस पर प्रतिक्रिया में कहा कि महंगाई के अनुमान में कमी और विकास अनुमान में बढ़ोतरी प्रोत्साहित करने वाला है। उसने कहा कि नीतिगत दरों को यथावत बनाये रखा गया है, लेकिन शीघ्र ही इसमें कटौती की जानी चाहिये ताकि माँग और निवेश में तेजी आ सके तथा विकास एवं रोजगार में बढ़ोतरी हो सके। उसने केन्द्रीय बैंक से संतुलित नीति अपनाने की सलाह देते हुये कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत मिल रहे हैं, लेकिन आने वाली तिमाहियों में इसमें तेजी लाने के लिए सहयोग की जरूरत है।
फिक्की ने कहा कि महंगाई के अनुमान में कमी के मद्देनजर आरबीआई को आगामी बैठक में ब्याज दरों में कटौती करने पर गंभीरता से विचार करना चाहिये। उसने कहा कि बैंकों के पुनर्पूंजीकरण किये जाने से स्थिति में सुधार होगा जिसके मद्देनजर बैंकों को भी ब्याज दरों में कमी करने पर विचार करना चाहिये।
उद्योग संगठन एसोचैम ने कहा कि केन्द्रीय बैंक की नीति उम्मीद के अनुरूप है। केन्द्रीय बैंक ने कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव, खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य नीति में बदलाव से वित्तीय जाेखिम बढ़ने की आशंका जतायी हेै जिससे महंगाई बढ़ने का खतरा है।
उद्योग संगठन पीएचडी चैंबर ने मौद्रिक नीति समिति के निर्णय का स्वागत करते हुये कहा कि आगे महंगाई के रिजर्व बैंक के लक्षित दायरे में रहने की संभावना के मद्देनजर उसे ब्याज दरों में कमी करने पर विचार करना चाहिये।
शेखर अजीत
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

26 Apr 2024 | 3:37 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज अपरिवर्तित रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
रुपया पांच पैसे मजबूत

रुपया पांच पैसे मजबूत

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई 25 अप्रैल (वार्ता) शेयर बाजार में लगातार जारी तेजी के बीच आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया पांच पैसे मजबूत होकर 83.28 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image