Friday, Apr 26 2024 | Time 18:27 Hrs(IST)
image
बिजनेस


तीन नये फुुुल फ्लाइट सिम्युलेटर लगायेगी सीएसटीपीएल

नयी दिल्ली 13 जुलाई (वार्ता) इंटरग्लोबल इंटरप्राइजेज और सीएई द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित पायलट सिम्युलेशन प्रशिक्षण केंद्र सीएसटीपीएल ने अपनी क्षमता बढ़ाते हुये इसमें एयरबस के दो और तथा एटीआर विमान के एक सिम्युलेटर को शामिल करने की घोषणा की है।
इंटरग्लोबल इंटरप्राइजेज विमान सेवा प्रदाता इंडिगो की प्रवर्तक कंपनी है। सीएसटीपीएल ने आज बताया कि उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में स्थित उसके केंद्र में ए320 विमानों के छह सिम्युलेटर हैं जहाँ दिन रात प्रशिक्षण कार्यक्रम चलता रहता है। पाँच साल पहले स्थापित इस केंद्र में हर वर्ष पाँच हजार लोगों को प्रशिक्षण दिया जाता है।
सीएसटीपीएल के कारोबार प्रमुख अश्विनी आचार्य ने बताया कि देश में विमानन क्षेत्र की तेज वृद्धि और आने वाले दिनों विमानों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर केंद्र की योजना एयरबस ए320 के दो नये फुल फ्लाइट सिम्युलेटर लगाने की है। साथ ही एटीआर72-600 विमान का भी एक फुल फ्लाइट सिम्युलेटर लगाया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि इंडिगो के साथ कुछ अन्य कंपनियों ने भी क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘उड़ान’ के लिए एटीआर72-600 विमान खरीदे हैं।
विस्तार योजना के तहत हरियाणा के गुरुग्राम में एक अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र बनाया जा रहा है। साथ ही देश के अन्य शहरों में भी केंद्र खोलने की सीएसटीपीएल की योजना है।
अजीत अर्चना
वार्ता
image