Thursday, May 2 2024 | Time 03:27 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अगस्त में सुस्त पड़ी सेवा क्षेत्र की गतिविधियां

मुंबई 05 सितंबर (वार्ता) नये ऑर्डर में कमी आने और लागत मूल्य बढ़ने के दबाव में देश के सेवा क्षेत्र में अगस्त में गिरावट रही और इसका निक्की पीएमआई बिजनेस एक्टिविटी सूचकांक जुलाई के 54.2 से घटकर अगस्त में 51.5 पर आ गया।
निक्की ने बुधवार को यहाँ जारी रिपोर्ट में बताया कि लागत मूल्य की मुद्रास्फीति बढ़ी है और नयी भर्तियों में गत साल नवंबर के बाद इतनी धीमी रफ्तार रही है। माह दर माह आधार पर खरीद प्रबंधकों के बीच कराये गये सर्वेक्षण पर आधारित इस सूचकांक का 50 से ऊपर रहना कारोबार में वृद्धि और इससे कम रहना गिरावट को दर्शाता है जबकि 50 स्थिरता का स्तर है। जुलाई में सेवा क्षेत्र की गतिविधियां 21 माह के उच्चतम स्तर पर रही थीं। हालांकि, 2017 के बाद सूचकांक पहली बार लगातार तीसरे माह अगस्त में 50 से उपर रहा है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि आलोच्य माह में आउटपुट में गिरावट दर्ज की गयी और इसका सूचकांक जुलाई के 54.1 से घटकर अगस्त में 51.9 रह गया।
अगस्त में लगातार छठे माह नये कारोबार में बढोतरी दर्ज की गयी है, हालांकि इसकी गति मई के बाद सबसे अधिक धीमी हुई है। सितंबर 2016 के बाद से सेवा प्रदाताओं के लागत मूल्य में बढोतरी हो रही है। अगस्त में नवंबर 2017 के बाद पहली बार तेजी से लागत मूल्य बढ़ा है।
रिपोर्ट की लेखिका और आईएचएस मार्किट की अर्थशास्त्री आशना दोहिया ने कहा, “आंकड़े दिखाते हैं कि जुलाई में रही तेजी के बाद अगस्त में भारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधियां सुस्त पडी हैं। नये कारोबार में कई 2017 के बाद इतनी कमी दर्ज की गयी है और नयी भर्तियों में इतनी गिरावट नवंबर 2017 के बाद रही है।”
अर्चना/शेखर
वार्ता
image