Friday, Apr 26 2024 | Time 17:31 Hrs(IST)
image
बिजनेस


नोटबंदी और जीएसटी आधुनिक रिटेल उद्योग के लिए बना मददगार: आरएआई

नयी दिल्ली 20 सितंबर (वार्ता) रिटेलर्स एसोसियेशन ऑफ इंडिया (आरएआई) ने कहा है कि नोटबंदी और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) आधुनिक रिटेल उद्योग के लिए बहुत मददगार साबित हुआ है और देश में संगठित रिटेल कारोबार को इससे गति मिली है।
आरएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कुमार राजगोपालन ने यहां यूनीवार्ता से कहा कि नोटबंदी के बाद देश में छोटे बड़े या व्यक्तिगत स्तर पर आधुनिक रिटेल कारोबार में तेजी से बढोतरी हुयी क्योंकि यहां भुगतान के कई विकल्प लोगों को मिले। इसके साथ ही जीएसटी ने पूरे देश को एक बाजार बना दिया और अब किसी भी राज्य में उत्पादित कोई भी वस्तु बगैर किसी रोकटोक के एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाये जा सकते हैं। इससे कारोबारियों को विशेषकर आधुनिक रिटेलरों को अधिक लाभ हुआ है।
उन्होंने कहा कि आज के उपभोक्ता खरीदारी के दौरान बड़ी उम्मीदें रखते हैं। आॅनलाईन या आॅफलाईन शाॅपिंग के दौरान वे बेहतरीन अनुभव पाना चाहते हैं। उपभोक्ताओं की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए इनोवेशन, डिजिटल और डिज़ाइन के संयोजन की आवश्यकता है और आधुनिक रिटेलर इन सभी को अपनाते हुये कारोबार कर रहे हैं जिससे न:न सिर्फ देश में संगठित रिटेल कारोबार बढ़ रहा है बल्कि उपभोक्ता भी इसे पंसद कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि अभी भी देश में रिटेल कारोबार पर असंगठित क्षेत्र का दबदबा है लेकिन धीरे धीरे संगठित क्षेत्र की हिस्सेदारी बढ़ रही है और चालू वित्त वर्ष में संगठित रिटेल कारोबार के ढाई लाख करोड़ रुपये पर पहुंचने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि भारतीय रिटेल उद्योग ने जिस गति से डिजिटलीकरण और इन्नोवेशन को अपनाया है वह काबिलेतारीफ है।
शेखर अर्चना
वार्ता
More News
शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक

शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक

26 Apr 2024 | 4:21 PM

मुंबई 26 अप्रैल (वार्ता) विश्व बाजार के सकारात्मक रुझान के बावजूद स्थानीय स्तर पर बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, मारुति, एसबीआई और रिलायंस समेत 24 दिग्गज कंपनियों के करीब आठ प्रतिशत तक लुढ़कने से आज शेयर बाजार की पिछले लगातार पांच दिन की तेजी पर ब्रेक लग गया।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

26 Apr 2024 | 3:37 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज अपरिवर्तित रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image