Wednesday, May 8 2024 | Time 22:14 Hrs(IST)
image
बिजनेस


रामकृष्णा इलेक्ट्रो ने पेश किया नाविक आधारित मॉड्यूल ‘यूट्रैक’

नयी दिल्ली 21 सितम्बर (वार्ता) सेमीकंडक्टर वितरण के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी रामकृष्णा इेलेक्ट्रो प्राइवेट लिमिटेड ने नेविगेशन के लिए नाविक आधारित मॉड्यूल ‘यूट्रैक’ लॉन्च किया है।
कंपनी के प्रबंध निदेशक शिवांग लूथरा ने आज इसे पेश करते हुये बताया कि नाविक भारतीय सीमा के आसपास 1500 किलोमीटर के दायरे में उपयोगकर्ता की भौगोलिक स्थिति की जानकारी दे सकने में सक्षम है। कंपनी का पहला लक्ष्य वाहन उद्योग में अपने मॉड्यूल बेचना है। इसके बाद वह अन्य क्षेत्रों पर विचार करेगी।
नाविक भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की भौगोलिक स्थिति जानने की प्रणाली है जो सात अर्थ-ऑब्जरवेशन उपग्रहों की मदद से काम करता है। ‘यूट्रैक’ के लिए इतालवी कंपनी एसटी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स चिपसेट बनायेगी जबकि मॉड्यूल का निर्माण चीन की शंघाई मोबिटेक जीपीएस करेगी। इसके लिए विनिर्माण संयंत्र शंघाई में लगाया गया है जिसकी क्षमता 20 लाख इकाई मासिक है।
श्री लूथरा ने बताया कि अक्टूबर से ग्राहकों को सैंपल की आपूर्ति शुरू कर दी जायेगी तथा बाद में ग्राहकों की माँग के अनुसार, मॉड्यूल उपलब्ध होगा। बिना एंटिना वाले मॉड्यूल की कीमत 10 डॉलर (लगभग 730 रुपये) से कम होगी जबकि एंटिना वाले मॉड्यूल की कीमत अभी तय नहीं की गयी है। उन्होंने बताया कि जीपीएस आधारित मॉड्यूल की बाजार में कीमत 14 डॉलर के करीब है।
अजीत/शेखर
वार्ता
image