Friday, Apr 26 2024 | Time 16:54 Hrs(IST)
image
बिजनेस


आर्थिक आंकड़े और वैश्विक संकेत तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

मुम्बई 23 सितंबर (वार्ता) लगातार तीसरे सप्ताह गिरावट में रहने वाले घरेलू शेयर बाजार की चाल आगामी सप्ताह वैश्विक संकेतों के अलावा आर्थिक आंकड़े तथा रुपये और कच्चे तेल के उतार-चढाव से तय होगी।
बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1,24904 अंक की साप्ताहिक गिरावट के साथ 36,84160 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 37210 अंक लुढ़ककर 11,14310 अंक पर आ गया। दिग्गज कंपनियों की तरह छोटी और मंझोली कंपनियों में भी बिकवाली का भारी दबाव रहा और बीएसई का मिडकैप 75434 अंक की साप्ताहिक गिरावट में 15,59563 अंक पर और स्मॉलकैप 90783 अंक लुढ़ककर 15,76310 अंक पर आ गया।
बीते सप्ताह कारोबार के अंतिम दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) की खस्ता हालत को लेकर फैली अफवाह से कंपनियों को सबसे अधिक घाटा उठाना पड़ा और बाजार पूंजीकरण में कई लाख करोड़ रुपये की कमी आयी।
अगले सप्ताह भी एनबीएफसी को लेकर निवेशक सतर्कता बरत सकते हैं। हालांकि इन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मीडिया में बयान देकर निवेशकों को अपनी मजबूत आर्थिक स्थिति के प्रति आश्वस्त करने की कोशिश की है लेकिन इसका असर अगले साेमवार को बाजार खुलने पर ही पता लग पायेगा। इस हलचल के बीच दिवालिया हो चुकी कंपनी आईएलएंडएफसी के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश बावा ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके साथ ही आगामी सप्ताह गुरुवार को सितंबर का वायदा कारोबार समाप्त होने वाला है, जिसका असर बाजार पर दिखेगा। सरकार शुक्रवार को अगस्त के वित्तीय घाटे के आंकड़े जारी करेगी।
भारतीय मुद्रा डॉलर के टूटने से बीते सप्ताह आखिरी दो दिन मजबूती में रही है और अगले सप्ताह इसके रूख से निवेशकों का रूझान प्रभावित होगा। कच्चे तेल के बाजार पर भी निवेशकों का ध्यान है।
इन सबके बीच वैश्विक मंच पर 25 और 26 सितंबर को होने वाली अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक पर निवेशकों की नजर होगी। ऐसा अनुमान है कि फेड रिजर्व ब्याज दर में इस बार 25 आधार अंकों की बढोतरी कर सकता है, जिससे शेयर बाजार पर दबाव आ सकता है। अमेरिका और चीन के बीच विवाद भी कारोबारी धारणा को कमजोर हुये है।
अर्चना
जारी वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

26 Apr 2024 | 3:37 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज अपरिवर्तित रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
रुपया पांच पैसे मजबूत

रुपया पांच पैसे मजबूत

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई 25 अप्रैल (वार्ता) शेयर बाजार में लगातार जारी तेजी के बीच आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया पांच पैसे मजबूत होकर 83.28 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image