Friday, Apr 26 2024 | Time 19:17 Hrs(IST)
image
बिजनेस


शाओमी की 5000 एमआई स्टोर खोलने की योजना

नयी दिल्ली 20 नवंबर (वार्ता) स्मार्टफोन ,टेलीविजन अौर घरेलू स्मार्ट उपकरण बनाने वाली प्रमुख कंपनी शोओमी ने एक दिन में देश में 500 से अधिक एमआई स्टोर लॉन्च कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाने के बाद अब अगले वर्ष के अंत तक पूरे देश में पांच हजार एमआई स्टोर शुरू करने की याेजना बनायी है।
शाओमी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं शाओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु जैन ने मंगलवार को यहां यह घोषणा करते हुये कहा कि कंपनी की वर्ष 2019 के अंत तक 5,000 से अधिक एमआई स्टोर खोलने की योजना है। इसमें 15,000 से अधिक रोजगारों के अवसर सृजित होंगे। एमआई स्टोर ऑफलाइन विस्तार के लिये ग्रामीण बाजारों में शाओमी का नया उपक्रम हैं और कंपनी के नये रिटेल बिजनेस मॉडल के साक्षी है।
उन्होंने कहा कि शाओमी इंडिया ने विश्व में सबसे अधिक रिटेल स्टोर के लिये एक और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए एक ही समय में एक साथ 500 एमआई स्टोर का उद्घाटन किया है। 14 राज्यों में एमआई के सभी नये स्टोर का उद्घाटन गत 29 अक्टूबर को एक साथ दोपहर 12 बजे किया गया था और ब्राण्ड के लिये यह अपने प्रकार की पहली और अनूठी उपलब्धि थी।
उन्होंने कहा कि एमआई स्टोर का औसत आकार 300 वर्गफीट है और यह शाओमी के एमआई होम स्टोर को प्रतिबिम्बित करते हैं। नये एमआई स्टोर शाओमी के प्राइम स्टोर हैं, जो टायर 3, 4, 5 और इससे नीचे के शहरों में स्थित हैं। इन पहलों के साथ शाओमी ने ग्रामीण भारत में अपनी ऑफलाइन उपस्थिति को तेजी से विस्तार दिया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिये शाओमी के प्रयासों के हिस्से के तौर पर कंपनी छोटे कस्बों और गांवों से एमआई फैन्स और अन्य स्थानीय लोगों को यह स्टोर चलाने के लिये प्रोत्साहित कर रही है।
श्री जैन ने कहा कि एक अन्य गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर शाओमी इंडिया अत्यंत रोमांचित है। पिछला रिकॉर्ड दो माह पूर्व ही बना था। इस तरह तीन महीने में दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बने हैं। शाओमी लगातार 5 तिमाही से भारत के नंबर 1 स्मार्टफोन ब्राण्ड है। पिछली कुछ तिमाही से ऑफलाइन सेगमेंट में भारी सफलता मिली है और ऑफलाइन मार्केट शेयर एक वर्ष में लगभग 40 गुना बढ़ा है। एमआई होम और एमआई प्रीफर्ड पार्टनर स्टोर ने मेट्रो और बड़े शहरों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और छोटे कस्बों तथा गांवों में हमारी उपस्थिति अब तक नगण्य थी।
उन्होंने कहा कि ऑफलाइन रिटेल अब भी देश का एक बड़ा सेगमेंट है और लगभग 40 प्रतिशत ऑफलाइन बाजार ग्रामीण क्षेत्रों पर केन्द्रित है।
शेखर
वार्ता
More News
मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 48 प्रतिशत बढा

मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 48 प्रतिशत बढा

26 Apr 2024 | 7:14 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को वित्त वर्ष 2023-24 की जनवरी-मार्च तिमाही में एकल शुद्ध लाभ 47.80 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,877.8 करोड़ रुपये रहा जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 2623.6 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image