Wednesday, May 8 2024 | Time 17:03 Hrs(IST)
image
बिजनेस


बुवाई के सही आँकड़ों के लिए प्रशासन के पास हो हर खेत का नक्शा: रूपाला

नयी दिल्ली 24 जनवरी (वार्ता) कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने बुवाई के सही आंकलन के लिए हर खेत का नक्शा तहसील स्तर पर रखने तथा प्रौद्योगिक के इस्तेमाल से बुवाई के सही आँकड़े एकत्र करने का सुझाव दिया है।
श्री रूपाला ने यहाँ जायद या ग्रीष्मकालीन फसलों पर आयोजित पहले राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही। उन्होंने कहा “यदि तहसील के हर घर का नक्शा तैयार हो सकता है तो हर खेत का नक्शा क्यों नहीं तैयार हो सकता। हमारे पर रियल टाइम में सटीक आँकड़े उपलब्ध नहीं होते। प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर सही आँकड़े एकत्र करना संभव है।”
उन्होंने जायद फसलों के लिए सूक्ष्म सिंचाई को महत्त्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि इस मौसम में बारिश नहीं होती और इसलिए किसान पूरी तरह सिंचाई पर निर्भर होते हैं। जलाशयों में भी पानी की कमी होने से इन फसलों के लिए सूक्ष्म सिंचाई या ड्रिप इरिगेशन का इस्तेमाल किया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि विकसित देशों की खेती और अपने देश में खेती के बीच का सबसे बड़ा अंतर यही है। जल प्रबंधन में हमारा काम बेहतर रहा है, लेकिन अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है।
मंत्री ने जंगली जानवरों से फसलों को होने वाले नुकसान के लिए भी हर्जाने की वकालत की। उन्होंने कहा कि ग्रीष्मकालीन फसलों के समय किसानों को जंगली जानवरों से सबसे ज्यादा परेशानी होती है क्योंकि इस मौसम में जंगलों में भी जानवरों को चारे की कमी का सामना करना पड़ता है। इस पर किसान को कोई मुआवजा नहीं मिलता। राज्य सरकारें अपने स्तर पर इसके लिए कुछ प्रयास कर रही हैं, लेकिन केंद्र सरकार को भी सहायता बढ़ाने की जरूरत है।
उन्होंने सम्मेलन में आये राज्यों के अधिकारियों को खेती के नये तरीकों की सफलता की कहानी और नये आविष्कारों को किसानों तक पहुँचाने की सलाह दी और कहा कि इन तरीकों तथा आविष्कारों का प्रसार सुनिश्चित किया जाना चाहिये।
अजीत, उप्रेती
वार्ता
More News
गोरखपुर से अकासा एयर की दिल्ली और बेंगलुरु के लिए शुरु होगी उड़ान

गोरखपुर से अकासा एयर की दिल्ली और बेंगलुरु के लिए शुरु होगी उड़ान

07 May 2024 | 11:45 PM

गोरखपुर 07 मई (वार्ता) विमानन सेवा प्रदाता कम्पनी अकासा एयर गोरखपुर से दिल्ली और गोरखपुर से बेंगलुरु के लिए नॉन स्टॉप उड़ान शुरू करने जा रही है जिसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से शेड्यूल को मंजूरी मिलने के बाद टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है।

see more..
image