Friday, Apr 26 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
बिजनेस


फसल सुरक्षा वाले केमिकल्स पर जीएसटी को कम करने की अपील

नयी दिल्ली 16 जुलाई (वार्ता) एग्रोकेमिकल उद्योग ने सरकार ने फसलों की सुरक्षा करने वाले केमिकल्स पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में कमी करने की अपील की है।
फिक्की द्वारा मंगलवार को यहां आयोजित एक सम्मेलन में यह अपील की गयी। सम्मेलन में प्रतिनिधियों ने खेती के तरीकों को अधिक जलवायु प्रतिरोधी एवं किसानों के लिये लाभदायक बनाने पर विचार व्‍यक्‍त किये। सम्‍मेलन में नये मॉलीक्‍युल्‍स (भारत में पहली बार) के‍ लिये पंजीकरण की समयावधि में कमी, रेगुलेटरी डाटा की सुरक्षा (पीआरडी) और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर के सर्वश्रेष्‍ठ तरीकों को लागू करने पर विचार विमर्श किया गया। उन्‍होंने भारतीय किसानों की मदद के लिये नई तकनीकें लाने के तरीकों, फसलों की सुरक्षा करने वाले केमिकल्‍स पर जीएसटी को कम करने और नकली एग्रोकेमिकल्‍स के प्रसार को रोकने पर भी चर्चा की।
धानुका एग्रीटेक के प्रमुख एवं फिक्की के कृषि रसायन पर उपसमिति के अध्यक्ष आर जी अग्रवाल ने कहा कि बेहतर उपज के लिये फसलों की सुरक्षा करना महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि इससे किसानों को बढ़िया रिटर्न मिलेंगे। हालांकि किसानों की आमदनी को दोगुना करने की सरकार की नीति के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि घटिया या मिलावटी कीटनाशकों का प्रयोग होने से किसानों की आमदनी प्रभावित हो रही है। इसलिए किसानों को उत्तम कीटनाशकों की आपूर्ति सुनिश्चित करने पर ध्यान दिया जाना चाहिए।
शेखर
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

26 Apr 2024 | 3:37 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज अपरिवर्तित रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
रुपया पांच पैसे मजबूत

रुपया पांच पैसे मजबूत

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई 25 अप्रैल (वार्ता) शेयर बाजार में लगातार जारी तेजी के बीच आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया पांच पैसे मजबूत होकर 83.28 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image