Friday, Apr 26 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
बिजनेस


बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में जीओ-सिंथेटिक्स के उपयोग पर प्रशिक्षण

नयी दिल्ली 25 अक्टूबर (वार्ता) बुनियादी ढांचा परियोजनाओं (सड़क, राजमार्ग, रेलवे, जल संसाधन) में जीओ-टेक्‍सटाईल्‍स के अनुप्रयोग से जुड़े डिजाइन/कमीशनिंग तकनीकी कर्मियों के कौशल प्रशिक्षण की पायलट परियोजना को वस्‍त्र मंत्रालय ने मंजूरी दी है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह प्रशिक्षण भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की द्वारा साथ-साथ आयोजित किया जाएगा। इंजीनियरिंग के संबंधित क्षेत्रों की समन्वय करने वाली संकाय अन्‍य संबंधित केंद्रों/संबंधित संस्‍थान के कार्यालयों के साथ परामर्श करके विशेष पाठ्यक्रमों कोआयोजितकरेगी। मंत्रालय इन पाठ्यक्रमों के आयोजन से संबंधित सभी मामलों के लिए भारतीय विज्ञान संस्‍थान, बैंगलोर के प्रोफेसर जी.आई.शिवकुमार बाबू , भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास के प्रोफेसर राजगोपाल करपुरापु और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के प्रोफेसर सत्येंद्र मित्तल के साथ संबंधित संस्थानों के साथ तालमेल करेगा।
एक बैच में कम से कम 75 और अधिक से अधिक 100 उम्मीदवार होंगे। पायलट चरण के दौरान इन तीनों संस्थानों में से दो-दो बैच निर्धारित किये जाएंगे। इसके अलावा, राष्‍ट्रीय तकनीकी वस्‍त्र मिशन (एनटीटीएम) के मिशन निदेशालय या वस्‍त्र मंत्रालय द्वारा समीक्षा के तहत विशेष कौशल विकास पाठ्यक्रम भी जारी रहेगा।
संस्थान प्रत्‍येक उम्‍मीदवार से 1,000 रुपये टोकन शुल्क के रूप में लेगा। एक बार जब बैच में न्यूनतम 75 उम्मीदवारों की संख्या तय हो जाएगी, तो वस्‍त्र मंत्रालय संबंधित संस्थान को प्रति बैच 4.50 लाख रूपये की पूरी राशि अग्रिम रूप से प्रदान करेगा। बैच/पाठ्यक्रम के पूरा होने बाद, संबंधित संस्‍थान मंत्रालय को व्यय/यूसी का विवरण प्रस्‍तुत करेगा तथा अधिशेष अनुदान यदि कोई हो, सरकार को वापस करेगा।
शेखर
वार्ता
More News
रुपया पांच पैसे मजबूत

रुपया पांच पैसे मजबूत

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई 25 अप्रैल (वार्ता) शेयर बाजार में लगातार जारी तेजी के बीच आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया पांच पैसे मजबूत होकर 83.28 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
image