Wednesday, May 8 2024 | Time 09:36 Hrs(IST)
image
बिजनेस


महिंद्रा, वोक्सवैगन ने विद्युत वाहन बाजार के लिए किया रणनीतिक गठबंधन

मुंबई, 15 अगस्त (भातर) भारत के महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एमएंडएम) और जर्मनी के वाहन विनिर्माता वोक्सवैगन समूह ने सोमवार को भारत के विद्युत वाहन (ईवी) बाजार के तीव्र विस्तार के लिए आपस में रणनीतिक सहयोग की मंशा की घोषणा की।
कंपनी की एक विज्ञप्ति के अनुसार दोनों कंपनियों ने महिंद्रा के नये विकसित इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म ‘इनग्लो’ के लिए एमईबी विद्युत कल पुर्जों की आपूर्ति की शर्तों से संबंधि एक करार पर हस्ताक्षर किए हैं। इलेक्ट्रिक एसयूवी के ये माडल नये इनग्लो प्लेटफॉर्म आर्किटेक्चर पर प्रस्तुत किए जाएंगे।
अंतिम आपूर्ति समझौते पर 2022 के अंत तक हस्ताक्षर किए जाएंगे।
दोनों कंपनियों ने इसी वर्ष शुरू में आपसी भागीदारी को विस्तार देने का करार किया था। नया करार 10 लाख इकाइयों के लिए कल पुर्जों की आपूर्ति के लिए है। इसमें एमईबी घटकों के साथ पांच ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी के उपकरण शामिल हैं।
बयान में कहा गया है कि इसके अलावा, दोनों कंपनियां भारतीय ऑटोमोटिव बाजार के विद्युतीकरण में तेजी लाने के लिए व्यापक रणनीतिक गठबंधन की दिशा में परिप्रेक्ष्य खोलते हुए सहयोग के लिए और अवसर तलाशेंगी।
महिंद्रा ने सोमवार को ही ब्रिटेन में बानबरी में महिंद्रा बॉर्न ईवी विज़न अनावरण कार्यक्रम में अपने पांच नये ईवी एसयूवी माडल प्रदर्शित किए ।
भारत के लिए संभावित रणनीतिक गठबंधन की दिशा में अगले कदम के संबंध में, दोनों कंपनियां ई-मोबिलिटी के क्षेत्र में सहयोग के संभावित क्षेत्रों का पता लगाने के लिए सहमत हैं, जिसमें वाहन परियोजनाएं, बैटरी सेल निर्माण का स्थानीयकरण और इलेक्ट्रिक इकोसिस्टम के लिए चार्जिंग और ऊर्जा समाधान शामिल हैं।
वोक्सवैगन ग्रुप के प्रबंधन सदस्य और वोक्सवैगन ग्रुप कंपोनेंट्स के सीईओ थॉमस श्मॉल ने कहा,“ हमें खुशी है कि हमने अपनी दो कंपनियों के बीच सहयोग के एक बड़े दायरे की पहचान की है। ”
महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक राजेश जेजुरिकर (ऑटो और फार्म सेक्टर) ने कहा,“ टेक्नो-कमर्शियल टर्म शीट पर हस्ताक्षर वोक्सवैगन के साथ हमारी साझेदारी में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमारा नवनिर्मित इनग्लो प्लेटफॉर्म न केवल भारत के लिए, बल्कि वैश्विक बाजारों के लिए नए और अभिनव उत्पादों के विकास के लिए विकास और आगे अनुकूलन के लिए बेजोड़ क्षमता प्रदान करता है। हमें विश्वास है कि हम एक साथ मिलकर एक रोमांचक इलेक्ट्रिक भविष्य को आकार देने में सक्षम होंगे। ”
मनोहर.श्रवण
वार्ता
More News
रुपया एक पैसे बढ़ा

रुपया एक पैसे बढ़ा

07 May 2024 | 9:07 PM

मुंबई 07 मई (वार्ता) तेल आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे बढ़कर 83.51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
बढ़ रही है छोटे मझोले शापिंग सेंटरों की वीरानी: नाइट फ्रैंक रिपोर्ट

बढ़ रही है छोटे मझोले शापिंग सेंटरों की वीरानी: नाइट फ्रैंक रिपोर्ट

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) नाइट फ्रैंक इंडिया की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश में आन लाइन खरीदारी के बढ़ते रुझान और बड़े शापिंग माल के प्रति ग्राहकों के आकर्षण के कारण बहुत से खुदरा शापिंग सेंटर में वीरानगी छायी हुई है। यह रुझान ऐसे समय दिखा है जबकि देश में खुदरा कारोबार की जगह की आपूर्ति में वृद्धि हो रही है।

see more..
image