Friday, Apr 26 2024 | Time 17:17 Hrs(IST)
image
बिजनेस


एजीपे की डिजिटल बचत खाता सेवा आगामी धनतेरस से

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (वार्ता) फिनटेक क्षेत्र में सक्रिय एजीपे तकनीकी साझेदार डिसेंट्रो के साथ मिलकर आगामी 23 अक्टूबर धनतेरस को डिजिटल बचत खाता सेवा की लांचिंग करेगा।
एजीपे ने अपने पांचवें स्थापना दिवस के अवसर 16 अगस्त पर तकनीकी कंपनी डिसेंट्रो के साथ करार किया था जिसके तहत यस बैंक का डिजिटल बचत खाता सेवा प्रदान करने की योजना है जो मुख्य तौर पर ग्रामीण क्षेत्र के लिए बनाया गया है।
एजीपे के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी शम्स तबरेज ने यूनीवार्ता को बताया कि यह खाता ग्रामीण क्षेत्रों में धनराशि प्रबंधन में सहायता प्रदान करेगा। इसमें शहर में काम करने वाली कर्मचारी इस खाते में पैसे भेज देंगे जिससे उनके परिजन पास की किसी भी दुकान से अपना पैसा ले लेंगे। यह दुकानों एजीपे से जुड़ी हैं और मिनी बैंक की तरह कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि अगस्त 2022 में एजीपे पर सकल लेनदेन 1089 करोड़ रुपये का हुआ और हमारी योजना वित्त वर्ष 2023-24 तक इसे पूरे वर्ष में 25,000 करोड़ रुपये करने की है।
श्री तबरेज ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक शाखाएं कम होने के कारण लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्र में डिजिटलाइजेशन से ही देश सही मायनों में डिजिटल भारत का सपना साकार कर सकता है जिसमें फिनटेक कंपनियां बड़ी भूमिका निभा रही हैं। इन क्षेत्रों में लेन-देन से लेकर खातों की पूरी जानकारी महज एक क्लिक पर फोन पर प्राप्त कर सकते हैं जिससे स्पष्ट है कि देश डिजिटलाइजेशन की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है।
उन्होंने कहा कि सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएमएमई) में फिनटेक एक बड़ी भूमिका निभा रही है। एमएसएमई में तकरीबन 90 प्रतिशत लेन-देन फिनटेक की मदद से हो रहा है इससे व्यापारियों को धनराशि की सुरक्षा को लेकर निश्चिंत है क्योंकि वह सीधे तौर पर हर जगह से अपने खाते से जुड़े है। इससे व्यापारियों को समय की बचत भी हो रही है जिससे वह अपने कारोबार में अधिक समय दे सकते हैं।
एजीपे के सीईओ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित होने के कारण हमारे प्रयास छोर के अंतिम व्यक्ति तक फिनटेक सेवा पहुंचाना है। वर्तमान में हमसे जुड़े दुकानदार आम जनता के लिए मिनी बैंक का कार्य कर रहे हैं क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक शाखा कम और अधिक दूरी पर होने से हर छोटी चीज के लिए वहां जाना मुश्किल है। एजीपे से जुड़े दुकानदारों की मदद वह पैसों का लेन-देन, खातों की जानकारी और अन्य सेवाओं का लाभ सरलता से उठा रहे हैं।
अभिषेक अशोक
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

26 Apr 2024 | 3:37 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज अपरिवर्तित रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
रुपया पांच पैसे मजबूत

रुपया पांच पैसे मजबूत

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई 25 अप्रैल (वार्ता) शेयर बाजार में लगातार जारी तेजी के बीच आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया पांच पैसे मजबूत होकर 83.28 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image