Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:59 Hrs(IST)
image
बिजनेस


आवास-ऋण के लिए मूल-धन पर डेढ़ लाख रूपए तक वार्षिक कटौती का लाभ दिया जाए: नाइट फ्रैंक

नयी दिल्ली, 05 जनवरी (वार्ता) रियल एस्टेट क्षेत्र की प्रमुख कंसल्टेंसकी कंपनी नाइट फ्रैंक इंडिया ने मकान खरीदनों वालों के वित्तीय सामर्थ्य को बढ़वा देने के लिए आवास ऋण की मूल राशि के भुगतान पर कर योग्य आया में सालाना 1,50,000 रुपये की अलग के कटौती की छूट दिए जाने की सिफारिश की है।
नाइट फ्रैंक ने आवास ऋण के ब्याज पर कटौती की सीमा को बढ़ा कर पांच लाख रुपये सालाना करने तथा किफायती मकानों की परियोजनाओं पर कर-अवकाश की योजना के लाभ के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाए जाने की भी सिफारिश की है।
नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने केंद्रीय बजट 2023-24 में रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए सिफारिश में कहा है कि आवास ऋण के मूलधन के पुनर्भुगतान के लिए 150,000 की एक अलग वार्षिक कटौती आवास की सामर्थ्य में सुधार करेगी और गृह ऋण का विकल्प चुनने के लिए बहुत आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करेगी।
श्री बैजल का तर्क है कि आयकर अधिनियम की धारा 80 सी मकान पर निवेश पर केंद्रित कोई लाभ या छूट प्रदान नहीं करती है जब कि अधिकांश करदाताओं के लिए मकान पर निवेश उनके जीवनकाल का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण व्यय की मद होता है।
उन्होंने कहा कि निवेशकों के पास निवेश के कई विकल्प होते हैं और होम लोन की मूल राशि पर विशेष कर लाभ न होने से बहुत से निवेशक घर खरीदने के प्रति उदासीन हो जाते हैं।
नाइट फ्रैंक इंडिया के प्रमुख का कहना है, ‘ रियल एस्टेट क्षेत्र देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में बड़ा योगदान करने वाले क्षेत्रों में एक है और दूसरा सबसे अधिक रोजगार देने वाला क्षेत्र है। यह क्षेत्र विनिर्माण से लेकर सेवाओं तक 200 से अधिक उद्योग एवं सेवाओं को चलाता है। रियल एस्टेट को दिया गया कोई भी प्रोत्साहन सभी सहायक उद्योगों को भी प्रोत्साहित कर सकता है।” कंपनी ने पिछले दिनों एक रिपोर्ट में कहा था कि ब्याज महंगा होने से प्रमुख बाजारों में मकान खरीदने वालों की घरेलू आय और मकान की किस्त के आधार पर मापा जाने वाला वित्तीय सामर्थ्य घटा है।
नाइट फ्रैंक ने कहा है किआयकर की धारा 24 में इस समय आवास ऋण ब्याज पर 2 लाख रुपये तक की कटौती की छूट है इसे बढ़ा कर पांच लाख रुपये किया जाना चाहिए । इससे लोगों की मकान खरीदने की सामर्थ्य बढ़ेगी और आवास की बिक्री को प्रोत्साहन मिलेगा।
नाइट फ्रैंक ने आयकर अधिनियम की धारा 54 के तहत निर्माणाधीन संपत्तियों को पूरा करने की समय-सीमा मौजूदा तीन के बजाय पांच साल तक बढ़ाने की सिफारिश की है। इस धारा के तहत मौजूदा घर की बिक्री से होने वाले दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ का उपयोग नई संपत्ति खरीदने या निर्माण करने में किया जा सकता है। यदि छूट के लिए निवेश एक निर्माणाधीन संपत्ति के माध्यम से किया जाता है, तो इसका दावा तभी किया जा सकता है जब संपत्ति का निर्माण पहले के घर की बिक्री के तीन साल के भीतर पूरा हो गया हो।
श्री बैजल ने कहा कि धारा 80आईबीए के तहत कर अवकाश का लाभ उठाने के लिए किफायती आवास परियोजना पंजीकरण की समय सीमा समाप्त हो गई है। इसे बढ़ाने और पुनर्जीवित करने की जरूरत है।
धारा 80आईबीए में किफायती आवास परियोजनाओं के लिए 100 प्रतिशत कर अवकाश, 31 मार्च, 2022 तक स्वीकृत परियोजनाओं के लिए उपलब्ध था।
मनोहर अशोक
वार्ता
More News
वार्डविजर्ड इनोवेशंस का मुनाफा 3.97 करोड़ पर पहुंचा

वार्डविजर्ड इनोवेशंस का मुनाफा 3.97 करोड़ पर पहुंचा

26 Apr 2024 | 9:57 PM

वड़ोदरा, 26 अप्रैल (वार्ता) ‘जॉय ई-बाईक’ ब्राण्ड के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन और ‘जॉय ई-रिक’ के तहत तिपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2024 की अंतिम तिमाही में 3.97 करोड़ रुपये का सकल शुद्ध लाभ कमाया है जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 93.34 लाख रुपये रहा था।

see more..
दलित युवाओं को उद्यमी बनाने में सहयोग करेंगे युवा शक्ति ट्रस्ट, डिक्की

दलित युवाओं को उद्यमी बनाने में सहयोग करेंगे युवा शक्ति ट्रस्ट, डिक्की

26 Apr 2024 | 9:38 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट (बीवाईएसटी) और दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ( डिक्की ) ने 5000 दलित उद्यमियों को रोजगार निर्माता बनने में मदद करने के लिये शुक्रवार को यहां एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।

see more..
पतंजलि फूड्स खरीद सकती है, पतंजलि आयुर्वेद का गैर-खाद्य उत्पादों का व्यवसाय

पतंजलि फूड्स खरीद सकती है, पतंजलि आयुर्वेद का गैर-खाद्य उत्पादों का व्यवसाय

26 Apr 2024 | 11:21 PM

नयी दिल्ली, 26 मार्च (वार्ता) योग गुरु बाबा रामदेव के नेतृत्व वाले पतंजलि समूह की कंपनी पतंजलि फूड्स लिमिटेड ("कंपनी") ने शुक्रवार को बताया कि से पतंजलि आयुर्वेद लि (पीएएल) के गैर-खाद्य उत्पादों के व्यवसाय के अधिग्रहण का प्रस्ताव मिला है और कंपनी इस पर विचार करने के लिये सिद्धांत रूप से सहमत हो गयी है।

see more..
विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर घटकर 640.3 अरब डॉलर पर

विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर घटकर 640.3 अरब डॉलर पर

26 Apr 2024 | 7:20 PM

मुंबई 26 अप्रैल (वार्ता) विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास आरक्षित निधि में गिरावट आने से 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर कम होकर लगातार दूसरे सप्ताह गिरता हुआ 640.3 अरब डॉलर रह गया।

see more..
मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 48 प्रतिशत बढा

मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 48 प्रतिशत बढा

26 Apr 2024 | 7:14 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को वित्त वर्ष 2023-24 की जनवरी-मार्च तिमाही में एकल शुद्ध लाभ 47.80 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,877.8 करोड़ रुपये रहा जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 2623.6 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image