Wednesday, May 8 2024 | Time 07:25 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अंतरराष्ट्रीय उड़ान में पेशाब करने के मामले में पायलट समेत क्रू सदस्यों को नोटिस

नयी दिल्ली 07 जनवरी (वार्ता) एयर इंडिया ने न्यूयॉर्क से नयी दिल्ली आ रही अपनी एक उड़ान में एक यात्री द्वारा महिला सहयात्री पर नशे की हालत में पेशाब किये जाने की घटना को लेकर उस उड़ान के केबिन क्रू के चार सदस्यों और एक पायलट को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है और जांच चलने तक रोस्टर से हटा दिया है।
एयरलाइन उड़ानों के दौरान शराब परोसने की अपनी नीति की समीक्षा भी कर रही है।
एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंधन निदेशक, कैम्पबेल विल्सन ने शनिवार को एक वक्तव्य में यह जानकारी देते हुए कहा,“एयर इंडिया फ्लाइट के भीतर घटने वाली ऐसी घटनाओं को लेकर अत्यधिक चिंतित है जहां ग्राहकों को हमारे विमान पर उनके सह-यात्रियों के निंदनीय कृत्यों के कारण नुकसान उठाना पड़ा है।”
श्री विल्सन ने बयान में कहा,“हम ऐसे अनुभवों के बारे में खेद और दुख प्रकट करते हैं। एयर इंडिया स्वीकार करता है कि वह इन मामलों को हवाई और जमीनी स्तर पर बेहतर ढंग से संभाल सकता है तथा ऐसे कृत्यों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।”
इस संबंध में की जा रही कार्यवाही के बारे में बयान में कहा गया,“26 नवंबर 2022 को न्यूयॉर्क और दिल्ली के बीच परिचालन कर रहे एआई102 की घटना के संदर्भ में: केबिन क्रू के चार सदस्यों और एक पायलट को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है और जांच चलने तक रोस्टर से हटा दिया गया है।”
एयर इंडिया के मुख्य अधिशासी एयरलाइन द्वारा उठाए गए अन्य कदमों की जानकारी दी गई है और कहा गया है कि उड़ान के दौरान शराब की सेवा, किसी घटना से निपटना, विमान में बैठने के बाद शिकायत दर्ज कराना और शिकायत का निपटारा सहित विभिन्न पहलुओं पर आंतरिक जांच चल रही है कि क्या अन्य कर्मचारियों द्वारा भी चूक हुई थी!
उन्होंने कहा है कि एक जिम्मेदार एयरलाइन ब्रांड के रूप में, हमने भविष्य में इस तरह की घटनाओं से कैसे निपटा जाएगा, इसे भौतिक रूप से मजबूत करने और बेहतर बनाने की दृष्टि से निम्नलिखित कदम उठाए हैं:
घटनाओं और अनियंत्रित यात्रियों से निपटने संबंधी नीतियों के साथ, और प्रभावित लोगों की सहानुभूतिपूर्वक सहायता करने के लिए चालक दल को बेहतर ढंग से सुसज्जित किया जाना।
उड़ान में शराब की सेवा पर एयरलाइन नीति की समीक्षा
डीजीसीए द्वारा निर्धारित ‘आंतरिक समिति’ की बैठक आवृत्ति की समीक्षा करना, जिसे घटनाओं का आकलन करने का काम सौंपा गया है, ताकि मामलों का आकलन किया जा सके और अधिक समयबद्ध तरीके से निर्णय लिए जा सकें।
अपनी पुरानी घटना रिपोर्टिंग प्रक्रियाओं - जो वर्तमान में कागज-आधारित और मैनुअल हैं - उनमें मजबूती से सुधार के लिए, एयर इंडिया ने घटना प्रबंधन सॉफ्टवेयर के बाजार-अग्रणी प्रदाता, कोरुसन के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए दिसंबर 2022 में एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए।
इस अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर के अलावा, एयरलाइन पायलटों और वरिष्ठ केबिन क्रू के लिए आईपैड लगाने की प्रक्रिया में भी है। एक साथ उपयोग किए जाने पर, चालक दल यात्रा और घटना की रिपोर्ट इलेक्ट्रॉनिक रूप से दर्ज करने में सक्षम होगा, जो तब तेजी से और स्वचालित रूप से संबंधित पक्षों और आवश्यकतानुसार, नियामक को भेज दिया जाएगा।
एयर इंडिया भी प्रभावित यात्रियों की लगातार सहायता करता रहा है और उनका हित सुनिश्चित करता रहा है। इस संबंध में, एयर इंडिया प्रभावित यात्रियों को प्रदान की जा रही निरंतर सहायता को उजागर करना चाहेगा।
गत 27 नवंबर को शिकायत प्राप्त होने पर, एयर इंडिया ने प्राप्ति सूचना दी और 30 नवंबर को प्रभावित यात्री के परिवार के साथ पत्राचार करना शुरू किया। डीजीसीए द्वारा निर्धारित ‘आंतरिक समिति’ की शुरुआत की, जिसे 10 दिसंबर को घटनाओं का आकलन करने का काम सौंपा गया था और जिसमें एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश, यात्री संघ के प्रतिनिधि और एक अन्य भारतीय वाणिज्यिक एयरलाइन के प्रतिनिधि शामिल थे। फ़ाइल 20 दिसंबर को समिति को सौंपी गई और उसी तारीख को 30 दिन की अंतरिम यात्रा प्रतिबंध लगा दिया गया।
गत 20 दिसंबर, 21 दिसंबर, 26 दिसंबर और 30 दिसंबर 2022 को एयरलाइन के वरिष्ठ कर्मचारियों, पीड़िता और उनके परिवार के बीच की गई कार्रवाई और उसकी प्रगति पर चर्चा करने के लिए चार बैठकें बुलाईं गईं। जब पीड़ित परिवार ने अनुरोध किया कि एयर इंडिया 26 दिसंबर को बैठक के दौरान पुलिस रिपोर्ट दर्ज करे, तो उसने 28 दिसंबर 2022 को ऐसा किया।
इन मामलों की जाँच प्रक्रिया के दौरान एयर इंडिया और उसके कर्मचारी प्रभावित यात्रियों, नियामकों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों को पूरा सहयोग देना जारी रखेंगे। हम ग्राहकों और चालक दल के लिए सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के साथ-साथ सभी कानूनों तथा विनियमों के पूर्ण अनुपालन में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
मनोहर.संजय
वार्ता
More News
रुपया एक पैसे बढ़ा

रुपया एक पैसे बढ़ा

07 May 2024 | 9:07 PM

मुंबई 07 मई (वार्ता) तेल आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे बढ़कर 83.51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
बढ़ रही है छोटे मझोले शापिंग सेंटरों की वीरानी: नाइट फ्रैंक रिपोर्ट

बढ़ रही है छोटे मझोले शापिंग सेंटरों की वीरानी: नाइट फ्रैंक रिपोर्ट

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) नाइट फ्रैंक इंडिया की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश में आन लाइन खरीदारी के बढ़ते रुझान और बड़े शापिंग माल के प्रति ग्राहकों के आकर्षण के कारण बहुत से खुदरा शापिंग सेंटर में वीरानगी छायी हुई है। यह रुझान ऐसे समय दिखा है जबकि देश में खुदरा कारोबार की जगह की आपूर्ति में वृद्धि हो रही है।

see more..
image