Wednesday, May 8 2024 | Time 06:17 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मसालों पर विश्व सम्मेलन16.18 फरवरी तक मुंबई में

मुंबई, 10 जनवरी (वार्ता) भारतीय मसालों के अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के नये अवसर उत्पन्न करने के उद्देश्य से आयोजित किए जाने वाले विश्व मसाला सम्मेलन (डब्ल्यूएससी) का 14वां संस्करण 16 से 18 फरवरी तक मुंबई में आयोजित किया जा रहा है।
इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, नवी मुंबई में आयोजित इस सम्मेलन में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल भी लाग लेंगी। श्री गोयल 17 फरवरी को मसालों के निर्यात में उत्कृष्टता के लिए ट्राफियां और पुरस्कार वितरित करेंगे।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी। भारत को दुनिया का 'मसाले का कटोरा' कहा जाता है। देश में कई गुणवत्तापूर्ण, दुर्लभ और औषधीय मसालों का उत्पादन किया जाता है, जिनकी दुनिया भर में मांग है।
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत मसाला परिषद के सचिव डी सत्यन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस बार का यह सम्मेलन विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह ऐसे समय हो रहा है जबकि भारत दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी20 की अध्यक्षता कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में जी20 देशों के बीच मसाला व्यापार को बढ़ावा देने के लिए समर्पित विशेष व्यावसायिक सत्र होंगे।
श्री सत्यन ने कहा, “ महाराष्ट्र मसाला उत्पादन करने वाले अग्रणी राज्यों में से एक है। यह देश में हल्दी का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। यहां विशिष्ट भौगोलिक पहचान (जीआई टैग) प्राप्त दो किस्म की हल्दी, एक किस्म की मिर्च और राज्य के तटीय क्षेत्रों की जीआई टैग वाली कोकम का उत्पादन होता है। राज्य मसालों के सबसे बड़े निर्यात केंद्रों में से एक है। ”
मनोहर.श्रवण
वार्ता
More News
रुपया एक पैसे बढ़ा

रुपया एक पैसे बढ़ा

07 May 2024 | 9:07 PM

मुंबई 07 मई (वार्ता) तेल आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे बढ़कर 83.51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
बढ़ रही है छोटे मझोले शापिंग सेंटरों की वीरानी: नाइट फ्रैंक रिपोर्ट

बढ़ रही है छोटे मझोले शापिंग सेंटरों की वीरानी: नाइट फ्रैंक रिपोर्ट

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) नाइट फ्रैंक इंडिया की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश में आन लाइन खरीदारी के बढ़ते रुझान और बड़े शापिंग माल के प्रति ग्राहकों के आकर्षण के कारण बहुत से खुदरा शापिंग सेंटर में वीरानगी छायी हुई है। यह रुझान ऐसे समय दिखा है जबकि देश में खुदरा कारोबार की जगह की आपूर्ति में वृद्धि हो रही है।

see more..
image