Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:08 Hrs(IST)
image
बिजनेस


रिहायशी मकानों की बिक्री, कीमत, नयी परियोजनाओं में तेजी की उम्मीद: रिपोर्ट

मुंबई, 05 मई (वार्ता) देश में रियल एस्टेट क्षेत्र के हितधारक बाजार की संभावनाओं को लेकर उत्साहित बने हुए हैं और उन्हें लगता है कि अगले छह माह में रिहायशी सम्पत्तियों की बिक्री, कीमत और नयी परियोजनाओं में सुधार होगा। रियल एस्टेट बाजार पर अनुसंधान एवं परामर्श सेवाएं देने वाली कंपनी नाइट फ्रैंक इंडिया और रियल एस्टेट कंपनियों के मंच नारेडकों की शुक्रवार को जारी एक सर्वे रिपोर्ट में ये संकेत मिले हैं।
रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2023 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में आवासीय बाजार में उपरोक्त तीनों पहलुओं को लेकर उत्साहजनक सोच रखने वाले हितधारकों का अनुपात इससे पिछली तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2022) के बारे में सकारात्मक रिपोर्ट रखने वालों का अनुपात बढ़ा है।
इस वर्ष पहली तिमाही के सर्व पर आधारित नाइट फ्रैंक- नारेडको रियल एस्टेट सेंटीमेंट इंडेक्स के अनुसार आवासीय और कार्यालय दोनों प्रकार की सम्पत्तियों के बाजार के बारे में भी अगले छह माह के लिए बाजार की वर्तमान धारणा का स्तर सकारात्मक बना हुआ है इसमें हालांकि पिछली तिमाही की तुलना में हल्की कमी आयी है। रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान धारणा का सूचकांक 2023 की पहली तिमाही में 57 अंक के साथ सकारात्मक बना रहा जबकि 2022 की चौथी तिमाही में यह 59 अंक था।
पहली तिमाही में भविष्य संबंधी धारणा का सूचकांक पिछले वर्ष की चौथी तिमाही के 58 प्रतिशत से बढ़ कर 61 प्रतिशत हो गया।
रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन मजबूत बने रहने तथा घरेलू उपभोक्ताओं के उत्साह में सुधार को देखते हुए रियल एस्टेट क्षेत्र के हितधारकों की धारणा मजबूत है। ताजा सर्वे रिपोर्ट में 52 प्रतिशत प्रतिभागियों ने अर्थिक गतिविधियों में सुधार की उम्मीद जतायी है जबकि पिछले वर्ष की अंतिम तिमाही के सर्वे में इस तरह की उम्मीद रखने वालों का अनुपात 43 प्रतिशत था।
नाइट फ्रैंक- नारेडको रियल एस्टेट सेंटीमेंट इंडेक्स-(प्रथम तिमाही 2023) में कहा गया है कि ‘रिहायसी मकानों के बाजार का परिदृश्य पहले से अच्छा दिखता है।’ रिपोर्ट के अनुसार 2023 की पहली तिमाही के उसके सर्वे में 48 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि उन्हें आवासीय सम्पत्तियों की बिक्री में अगले छह माह में सुधार की उम्मीद है। वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में इस तरह की राय रखने वालों का अनुपात 41 प्रतिशत था। इस वर्ष की पहली तिमाही के सर्वे में 29 प्रतिशत ने कहा कि रिहायशी मकानों की बिक्री वर्तमान स्तर पर ही रहेगी जबकि 23 प्रतिशत को बिक्री में गिरावट आने की आशंका है।
इसी तरह सर्वे में 56 प्रतिशत प्रतिभागियों को अगले छह माह में आरंभ की जाने वाली नयी परियोजनाओं की संख्या बढ़ने की उम्मीद जतायी। इससे पिछली छमाही में 50 प्रतिशत हितधारक ही ऐसी राय रखते थे। इस बार के सर्वे में नयी शुरू होने वाली परियोजनाओं की संख्या पहले के स्तार पर ही बने रहने और इसमें गिरावट आने की राय रखने वालों का अनुपात क्रमश: 27 प्रतिशत और 17 प्रतिशत रहा।
रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष पहली तिमाही में 61 प्रतिशत हितधारकों ने कहा कि अगले छह माह में मकानों की कीमत बढेगी। पिछली तिमाही में केवल 47 प्रतिशत ने ही इस तरह का अनुमान जताया था।
सर्वे के अनुसार पहली तिमाही में 32 प्रतिशत ने कहा कि अगले छह माह तक मकानों की कीमतें नहीं बढ़ेगी जबकि सात प्रतिशत को कीमत में गिरावट की उम्मीद है।
कार्यालय की जगह के बाजार के बारे में 45 प्रतिशत ने कहा कि अगले छह माह में मांग बढ़ेगी जबकि 35 प्रतिशत को इसके स्थित रहने तथा 20 प्रतिशत को इसमें कमी आने की उम्मीद है। पिछली तिमाही में केवल 39 प्रतिशत ने कहा था कि आफिस के लिए किराए की सम्मत्तियों की मांग में वृद्धि होगी।
इस रिपोर्ट में 43 प्रतिशत प्रतिभागियों को अगले छह माह में आफिस की जगह की आपूर्ति में वृद्धि होने तथा 38 प्रतिशत को किराए में वृद्धि होने की उम्मीद है। इसके अलावा 53 प्रतिशत का मानना है कि किराए वर्तमान स्तर पर ही रहेंगे।
पिछली तिमाही में केवल 30 प्रतिशत ने कहा था कि अगले छह माह में आफिस की जगह के किराए बढेंगे।
नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, ‘हमारा मनाना है कि मुद्रास्फीति यदि काबू में बनी रही तो रियल एस्टेट क्षेत्र में उत्साह बना रहेगा।’
नारेडको के अध्यक्ष राजन बंदेलकर ने कहा, ‘‘दूसरी तिमही में प्रवेश करते हुए हमें भारतीय अर्थव्यवस्था और रियल स्टेट क्षेत्र मजबूत दिख रहा है। वैश्विक चुनौतियों के बावजूद हम बाजार की संभावनाओं को लेकर हमारा उत्साह बना हुआ है।’’
मनोहर, उप्रेती
वार्ता
More News
वार्डविजर्ड इनोवेशंस का मुनाफा 3.97 करोड़ पर पहुंचा

वार्डविजर्ड इनोवेशंस का मुनाफा 3.97 करोड़ पर पहुंचा

26 Apr 2024 | 9:57 PM

वड़ोदरा, 26 अप्रैल (वार्ता) ‘जॉय ई-बाईक’ ब्राण्ड के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन और ‘जॉय ई-रिक’ के तहत तिपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2024 की अंतिम तिमाही में 3.97 करोड़ रुपये का सकल शुद्ध लाभ कमाया है जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 93.34 लाख रुपये रहा था।

see more..
दलित युवाओं को उद्यमी बनाने में सहयोग करेंगे युवा शक्ति ट्रस्ट, डिक्की

दलित युवाओं को उद्यमी बनाने में सहयोग करेंगे युवा शक्ति ट्रस्ट, डिक्की

26 Apr 2024 | 9:38 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट (बीवाईएसटी) और दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ( डिक्की ) ने 5000 दलित उद्यमियों को रोजगार निर्माता बनने में मदद करने के लिये शुक्रवार को यहां एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।

see more..
पतंजलि फूड्स खरीद सकती है, पतंजलि आयुर्वेद का गैर-खाद्य उत्पादों का व्यवसाय

पतंजलि फूड्स खरीद सकती है, पतंजलि आयुर्वेद का गैर-खाद्य उत्पादों का व्यवसाय

26 Apr 2024 | 11:21 PM

नयी दिल्ली, 26 मार्च (वार्ता) योग गुरु बाबा रामदेव के नेतृत्व वाले पतंजलि समूह की कंपनी पतंजलि फूड्स लिमिटेड ("कंपनी") ने शुक्रवार को बताया कि से पतंजलि आयुर्वेद लि (पीएएल) के गैर-खाद्य उत्पादों के व्यवसाय के अधिग्रहण का प्रस्ताव मिला है और कंपनी इस पर विचार करने के लिये सिद्धांत रूप से सहमत हो गयी है।

see more..
विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर घटकर 640.3 अरब डॉलर पर

विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर घटकर 640.3 अरब डॉलर पर

26 Apr 2024 | 7:20 PM

मुंबई 26 अप्रैल (वार्ता) विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास आरक्षित निधि में गिरावट आने से 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर कम होकर लगातार दूसरे सप्ताह गिरता हुआ 640.3 अरब डॉलर रह गया।

see more..
मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 48 प्रतिशत बढा

मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 48 प्रतिशत बढा

26 Apr 2024 | 7:14 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को वित्त वर्ष 2023-24 की जनवरी-मार्च तिमाही में एकल शुद्ध लाभ 47.80 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,877.8 करोड़ रुपये रहा जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 2623.6 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image