Friday, Apr 26 2024 | Time 20:09 Hrs(IST)
image
बिजनेस


नुरे भारत नेटवर्क रेलटेल के साथ लॉन्च किया सुपरऐप ‘पीपोनेट’

नयी दिल्ली, 15 मई,(वार्ता) डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन और टेक्नॉलॉजी सॉल्यूशंस प्रदाता 3आई इन्फोटेक लिमिटेड, एफआईएसएसटी और यलो इंक के संयुक्त उपक्रम नुरे भारत नेटवर्क ने आज मिनी रत्न सरकारी उपक्रम रेलटेल कार्पोरेशन के साथ मिलकर मोबाईल ऐप ‘पीपोनेट’ के लॉन्च की घोषणा की।
रेल मंत्रालय के अंतर्गत एक मिनी रत्न पीएसयू, रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, ने कंसोर्टियम के साथ साझेदारी की है, जिसका नेतृत्व 3आई इन्फोटेक द्वारा किया जा रहा है, ताकि भारतीय रेलवे के नेटवर्क में इसके सार्वजनिक वाईफाई से कमाई सुनिश्चित हो सके।
भारतीय रेल एशिया में सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जिससे प्रतिदिन 2.3 करोड़ यात्री सफर करते हैं, और 15 लाख से ज्यादा यात्री प्रतिदिन 6109 स्टेशनों पर रेलटेल द्वारा प्रदान किए जा रहे वाईफाई नेटवर्क पर लॉग इन करते हैं। पीपोनेट ऐप (रेलटेल द्वारा पॉवर्ड) यूज़र्स को इंटीग्रेटेड सेवाएं, जैसे ई-टिकट, यात्रा और ठहरने के लिए आरक्षण, पोर्टर की बुकिंग, गाना, इन्फोटेनमेंट, एडुटेनमेंट, ओटीटी चैनल और विभिन्न हैल्पलाईन सेवाएं प्रदान करेगा। पीपोनेट भारत के कारीगरों को भारत और विश्व में अपने उत्पाद बेचने के लिए एक ई-कॉमर्स मंच भी प्रदान करेगा। नुरे भारत नेटवर्क के डिजिटल मार्केटिंग के प्रयासों द्वारा आज होने वाले लॉगइन्स की संख्या 15 लाख से बढ़कर 1.1 करोड़ हो जाएगी, इसलिए भारत के विक्रेताओं के लिए व्यापारिक अवसरों में भारी वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। पीपोनेट से जुड़ने के बाद विज्ञापनदाताओं को भारत में ग्रामीण, अर्द्धशहरी और शहरी इलाकों में टियर 1, 2, 3 और 4 क्षेत्रों के लोगों से संपर्क करने में मदद मिलेगी।
नुरे भारत नेटवर्क अपनी एआई/एमएल आधारित डेटा एनालिटिक्स क्षमताओं द्वारा दर्शकों की जनसांख्यिकीय और पसंद के प्रोफाईल का गहन विश्लेषण भी प्रदान करेगा। विज्ञापनदाता पूरी जनसांख्यिकी में विशेष ग्राहकों तक पहुँचने के लिए अंग्रेजी सहित 8 भाषाओं में लक्ष्य पर केंद्रित संचार का क्रियान्वयन भी कर सकेंगे।
नुरे भारत नेटवर्क के सीईओ एस कृष्णा ने कहा, “नुरे भारत नेटवर्क के लॉन्च के साथ हम देश की भलाई का बड़ा लक्ष्य पूरा करना चाहते हैं। वाईफाई की पहुँच सुरक्षित रहेगी इसलिए हम भारतीय आबादी को स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा एवं अन्य सेवाएं भी प्रदान कर सकेंगे। हम खासकर टियर 3 और 4 शहरों में जनसमूह तक इंटरनेट पहुँचाकर लोगों को सशक्त बनाना और उनके लिए बड़ी संभावनाओं के द्वार खोलना चाहते हैं। इंटरनेट के साथ सैकड़ों संभावनाएं आती हैं, और हमारा उद्देश्य उन सभी को सुरक्षित और सोची-समझी विधि का उदाहरण प्रस्तुत करना है, जो वर्तमान में गतिशील रहने के दौरान तेज गति का इंटरनेट प्राप्त नहीं कर पाते हैं।”
रेलटेल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने कहा, “हमें पीपोनेट का लॉन्च करने की बहुत खुशी है, और हम पूरे भारत को इस अपार क्षमता के मंच पर लाने के लिए उत्साहित हैं। शहरी और ग्रामीण भारत के बीच डिजिटल अंतर को दूर करना हमारे प्रमुख उद्देश्यों में से एक है। हमारा स्टेशन वाई-फाई नेटवर्क देश के कोने-कोने में है, और यह सहयोग इसकी पूरी क्षमता को सामने लेकर आएगा। हम इस सामाजिक-आर्थिक अन्वेषण की ओर तत्परता से प्रयास करने के लिए 3आई इन्फोटेक और कंसोर्टियम के अन्य सदस्यों को बधाई देते हैं।”
पीपोनेट कैप्टिव वाईफाई पोर्टल संभव बनाएगा और वाईफाई से जुड़ने की प्रक्रिया 4 चरण में पूरी होगी। इसके अलावा, वाईफाई से जुड़ने के लिए औसतन 4 से 5 संपर्कबिंदुओं के साथ यह मंच हर माह 18 करोड़ से ज्यादा पेजव्यू और 50 करोड़ से ज्यादा इंप्रेशन का निर्माण कर सकेगा। पीपोनेट मोबाईल ऐप अगस्त 2023 से आईओएस और एंड्रॉयड के लिए गूगल प्लेस्टोर पर सार्वजनिक उपयोग के लिए उपलब्ध होगा।
शेखर
वार्ता
More News
विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर घटकर 640.3 अरब डॉलर पर

विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर घटकर 640.3 अरब डॉलर पर

26 Apr 2024 | 7:20 PM

मुंबई 26 अप्रैल (वार्ता) विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास आरक्षित निधि में गिरावट आने से 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर कम होकर लगातार दूसरे सप्ताह गिरता हुआ 640.3 अरब डॉलर रह गया।

see more..
मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 48 प्रतिशत बढा

मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 48 प्रतिशत बढा

26 Apr 2024 | 7:14 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को वित्त वर्ष 2023-24 की जनवरी-मार्च तिमाही में एकल शुद्ध लाभ 47.80 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,877.8 करोड़ रुपये रहा जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 2623.6 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image