Thursday, May 9 2024 | Time 07:41 Hrs(IST)
image
बिजनेस


एफटी रैंकिंग में भारत के 11 बिजनस स्कूल, एसपी जैन मुंबई देश में पहले,विश्व में 40वें नंबर पर

मुंबई, 11 सितंबर (वार्ता) फानेंशियल टाइम्स (एफटी) वैश्विक रैंकिंग- 2023 में भारत के 11 बिजनस स्कूलों को स्थान मिला है जिसमें भारतीय विद्या भवन के एस. पी. जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च (एसपीजेआईएमआर) को रैंकिंग में भारत का शीर्ष और विश्व का 40वें नंबर का बिजनेस स्कूल घोषित किया गया है ।
एसपीजेआईएमआर और भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम), अहमदाबाद एफटी वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष 50 में केवल दो भारतीय संस्थान हैं । आईआईएम अहमदाबाद विश्व रैंकिंग में 43वें स्थान पर रखा गया है ।
वर्ष 2023 की फाइनेंशियल टाइम्स की प्रबंधन शास्त्र में स्नातकोत्तर (एमआईएम) कराने वाले वैश्विक संस्थानों की सूची में एसपीजेआईएमआर को उसके दो वर्षीय पूर्णकालिक स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम (पीजीडीएम) के लिए भारत में शीर्ष स्थान और वैश्विक स्तर पर 40वां स्थान दिया गया है ।
यह लगातार चौथा वर्ष है जब एसपीजेआईएमआर को दुनिया के शीर्ष 50 बिजनेस स्कूलों में स्थान दिया गया है । एसपीजेआईएमआर और आईआईएम अहमदाबाद सहित ग्यारह भारतीय संस्थानों ने 2023 के लिए एफटी मास्टर्स इन मैनेजमेंट रैंकिंग में स्थान बनाया है ।
फाइनेंशियल टाइम्स की बी स्कूल वैश्विक रैंकिंग में भारत के बिजनस स्कलों में जो कुल 11 संस्थान हैं उनमें भारतीय प्रबंध संस्थान, कलकत्ता विश्व में 60वें, भारतीय प्रबंध संस्थान, लखनऊ 72वें, भारतीय प्रबंध संस्थान, कोझीकोड 77वें ,एनएमआईएमएस मुंबई स्कूल ऑफ बिजनस मैनेजमेंट 83वें, इंटरनेशनल मैनेजमेंट स्कूल , नयी दिल्ली 84वें, एक्सएलआरआई- झेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट 85वें भारतीय प्रबंध संस्थान, उदयपुर 88वें , इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, गाजियाबाद 92वें तथा एमडीआई गुड़गांव 93वें स्थान पर रखा गया है।
यह रैंकिंग संस्थानों से पढ़ कर निकले विद्यार्थियों की कार्यक्षेत्र में प्रगति , संस्थान में समावेशिता और विविधता तथा वैश्विक प्रदर्शन और अनुसंधान योगदान आदि के आधार की जाती है ।
एसपीजेआईएमआर के डीन प्रोफेसर वरुण नागराज ने कहा, “ एफटी से मिली यह मान्यता हमारे संकाय, प्रतिभागियों, पूर्व छात्रों हमारे कई कॉर्पोरेट और एनजीओ भागीदार के सामूहिक प्रयासों का प्रमाण और परिणाम है । ”
एनएमआईएमएस के कुलपति डॉ. रमेश भट ने कहा,“एफटी रैंकिंग में हमारी रैंकिंग प्रबंधन शिक्षा में उत्कृष्टता के प्रति हमारे समर्पण की पुष्टि करती है।”
एनएमआईएमएस स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, मुंबई परिसर के डीन डॉ. प्रशांत मिश्रा ने कहा कि एफटी की शीर्ष बिजनस स्कूलों की यह सूची “वैश्विक मंच पर भारत में व्यावसायिक शिक्षा की क्षमता को भी उजागर करती है।” उन्होंने कहा,“एफटी एमआईएम 2023 रैंकिंग में 83वीं रैंक शीर्ष संस्थानों के बीच हमारी पूर्व-प्रतिष्ठित स्थिति को दर्शाती है। यह अपने विद्यार्थियों को समकालीन पाठ्यक्रम और उत्कृष्ट शिक्षण- प्रशिक्षण प्रक्रियाओं के माध्यम से उन्हें सबसे प्रासंगिक कौशल और दक्षता से सम्पन्न करने के हमारे अथक प्रयासों का भी प्रमण है ताकि हमारे विद्यार्थी आज के अत्यधिक प्रतिस्पर्धी व्यावसायिक परिदृश्य में सफलता के लिए तैयार रहें।”
मनोहर.संजय
वार्ता
image