Saturday, Apr 27 2024 | Time 19:19 Hrs(IST)
image
बिजनेस


असिस्टिव डॉग्स व मेडिकल कोबोट्स का किया अनावरण

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) रोबोटिक एवं ऑटोमेशन समाधान प्रदाता कंपनी ऐडवर्ब ने लोजीमैट इंडिया 2024 में तीन रोबोट्स पेश किए हैं, जो विभिन्न उद्योगों में दक्षता, सुरक्षा और स्वीकार्यता को नया आयाम देने जा रहे हैं। शो के दौरान तीन रोबोट्स का अनावरण किया गया- भारत के पहले असिस्टिव डॉग्स, रीहेबिलिटेशन एवं इमेजिंग के लिए अडवान्स्ड मेडिकल कोबोट और कोलाबोरोटिव रोबोट (कोबोट) जिसे संचालन की दक्षता और सुरक्षा बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
कंपनी ने यहां कहा कि दिल्ली एनसीआर के ग्रेटर नोएडा स्थित एक्सपो मार्ट में आयोजित तीन दिवसीय इस एक्सपो में अनावरण किये गये हैं। यह एक्सपो एक मार्च तक चलेगा। भारत का पहला असिस्टिव डॉग रोबोट ट्रकर एक तकनीकी उपलब्धि है जिसे फुर्ती और चपलता के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह विभिन्न उद्योगों जैसे निर्माण, तेल अन्वेषण, सुरक्षा और रक्षा में उपयोगी है। स्वचालित रूप से संचालित होने वाला ट्रकर किसी युनिट के इंस्पेक्शन, पेट्रोलिंग, सर्विलान्स में कारगर है और किसी भी कार्यबल के लिए उपयोगी है।
इसी तरह मेडिकल कोबोट हील रीहेबिलिटेशन और इमेजिंग के प्रति अपने आधुनिक दृष्टिकोण के साथ हेल्थकेयर में बड़े बदलाव लेकर आएगा। मनुष्य-रोबोट इंटरैक्शन में विशेषज्ञ हील, स्ट्रोक के मरीज़ों के लिए फिज़िकल एवं रीहेबिलिटेशन थेरेपी में कारगर है तथा रिमोट इमेजिंग प्रक्रियाओं जैसे अल्ट्रासाउण्ड और एमआरआई स्कैन में मदद करता है। ऐडवर्ब ने हील के साथ हेल्थकेयर रोबोटिक सेक्टर में प्रवेश किया है, इसके साथ उद्योग जगत में नई आधुनिक प्रगति की शुरूआत हुई है।
इसी तरह कोलाबोरेटव रोबोट सिन्क्रो, कार्यस्थल पर साझेदारियों तथा वेयरहाउस एवं फैक्टरियों में उत्पादकता का नया दौर शुरू करेगा, जिसे मनुष्य के साथ शेयर्ड स्पेस में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आधुनिक सुरक्षा फीचर्स के साथ इस्तेमाल में आसान सिन्क्रो मैनुफैक्चरिंग से लेकर लॉजिस्टिक्स तक विभिन्न कामों को आसान बनाता है। इसका यूज़र-फ्रैंडली इंटरफेस मौजूदा कार्यबल में आसान इंटीग्रेशन को सुनिश्चित करता है, इस तरह यह विभिन्न उद्योगों में दक्षता एवं सुरक्षा के मानकों को बेहतर बनाता है।
कंपनी के सह संस्थापक एवं सीईओ संगीत कुमार ने कहा, “ ट्रकर, हील और सिन्क्रो की शुरूआत विभन्न उद्योगों में बदलाव लाने के प्रयासों की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। ट्रकर की फुर्ती, हील की आधुनिक चिकित्सा प्रगति और सिन्क्रो की सहयोगपूर्ण क्षमता संचालन के मानकों को नया आयाम देंगी। हमें गर्व है कि हम ऐसे समाधान लेकर आए हैं जो न सिर्फ विभिन्न उद्योगों की दक्षता बढ़ाएंगे बल्कि प्रत्यास्थ ऑटोमेशन के साथ उनकी विभिन्न ज़रूरतों को पूरा करने में भी कारगार होंगे। इन आधुनिक समाधानों के साथ ऐडवर्ब ने ग्लोबल लीडर के रूप में अपनी स्थिति को और भी मजबूत बना लिया है।”
लोजीमैट इंडिया 2024 के दौरान ट्रकर, हील और सिन्क्रो के अनावरण के साथ ऐडवर्ब ने राबोटिक्स एवं ऑटोमेशन के क्षेत्र में नई संभावनाओं के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। विभिन्न उद्योगों के लिए पेश किए गए ये समाधान दक्षता एवं सहयोगपूर्ण ऑटोमेशन को बढ़ाने का वादा करते हैं। ट्रकर की बहुमुखी क्षमता से लेकर हेल्थकेयर में हील की सटीकता और मैनुफैक्चरिंग में सिन्क्रो की स्वीकार्यता तक ऐडवर्ब रोज़मर्रा के संचालन में आधुनिक तकनीकों के साथ प्रक्रियाओं को सुगम बनाने तथा ऑटोमेशन के भविष्य को नया आयाम देने के लिए तत्पर है।
शेखर
वार्ता
image