Wednesday, May 1 2024 | Time 00:21 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ब्रिटेन में पोर्ट टैलबोट कारखाने की कोक भट्ठी बंद कर रहा है टाटा स्टील यूके

मुंबई, 18 मार्च (वार्ता) टाटा स्टील यूके ने वेल्स में पोर्ट टैल्बोट कारखाने की कोक भट्ठी बंद करने का निर्णय लिया है। इस कारखाने में कम उत्सर्जन वाली प्रौद्योगिकी अपनाने और कारखाने का उन्नयन करने की ।.25 अरब पौंड की योजना है।
टाटा स्टील समूह की ओर से सोमवार को जारी एक विज्ञपति में यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि इसे बंद करने का निर्णय लिया है। इस भट्ठी का परिचालन स्थिरता कम होने लगी थी। बयान में कहा गया है कि टाटा स्टील यूके वहां कोक ओवन बंद होने के प्रभाव को कम करने के लिए कोक का आयात बढ़ाएगी।
टाटा स्टील ने इससे पहले कहा था कि पोर्ट टैलबोट कारखाने में उसकी कई भारी-भरकम परिसंपत्तियां (मशीनरी) की क्षमता अब समाप्ति तिथि के करीब पहुंच गयी है। टाटा स्टील इस समय ब्रिटेन में श्रमिक संगठनों के साथ अपने परिचालन को पुनर्गठित करने के बारे में बात चीत कर रहा है। इसमें पोर्ट टैलबोट कारखाने के बंद करने का प्रस्ताव भी शामिल है।
कंपनी स्टील उत्पादन में कार्बन उत्सर्जन को कम करने की प्रबिधियां अपने पर काम कर रही है। इमें पोर्ट टैलबोट में विद्युत आर्क भट्ठी वाली इकाई लगाने की योजना है। इस योजना पर 1.25 अरब पौंड का निवेश प्रस्तावित है। यूनियनों के साथ बातचीत अंतिम चरण में है।
मनोहर, संतोष
वार्ता
image