Sunday, Apr 28 2024 | Time 21:39 Hrs(IST)
image
बिजनेस


हरित सीमेंट प्रौद्योगिकी के लिए तारा, प्रोमैक इंजीनियरिंग के बीच करार

नयी दिल्ली, 19 मार्च (वार्ता) विकास के वैकल्पिक रास्तों पर काम करने वाले गैर-सरकारी संगठन तारा एवं प्रोमैक इंजीनियरिंग ने एक नए सीमेंट के व्यावसायिक उत्पादन का करार किया है जिसमें साधारण सीमेंट की तुलना में ऊर्जा खपत कम होने और कार्बन प्रदूषण भी सीमित होने का दावा किया गया है।
दोनों संगठनों के बीच राजधानी में मंगलवार को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए । उनकी ओर से जारी एक विज्ञपति में कहा गया है कि यह चूना पत्थर, कैलक्लाइंड क्ले (एलसी-3) सीमेंट ग्रीन सीमेंट बनाने की प्रक्रिया की खोज में महत्वपूर्ण प्रगति है और इसमें मुख्य योगदान डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स ग्रुप के संहयोगी संगठन तारा का रहा है ।
बयान में कहा गया है , “यह चूना पत्थर कैलक्लाइंड क्ले सीमेंट या एलसी 3 एक नए प्रकार का मिश्रित सीमेंट है जो क्लिंकर, कैलक्लाइंडमिट्टी और कच्चे चूना पत्थर के मिश्रण पर आधारित है। क्लिंकर सामग्री 50 प्रतिशत से भी कम है।”
बयान के मुताबिक साधारण पोर्टलैंड सीमेंट (ओपीसी) और पोर्टलैंड पॉज़ोलैनिक सीमेंट (पीपीसी) की तुलना में एलसी 3 तकनीक में कार्बन उत्सर्जन 40 प्रतिशत तक कम होता है और इसमें ऊर्जा की खपत भी कम होती है।
बयान में कहा गया है कि इस सीमेंट की ताकत ओपीसी बराबर है और इसकी पकड़ भी मजबूत है। समझौते के तहत प्रोमैक इंजीनियरिंग भारत और दूसरे देशों में सीमेंट कंपनियों को कैलक्लाइंड क्ले सीमेंट के उत्पादन के लिए टर्नकी समाधान प्रदान करेगी। एलसी-3 भारतीय बाजार में इसी साल उपलब्ध होगा।
डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स ग्रुप के मानद अध्यक्ष डॉ. अरुण कुमाने कहा कि एलसी-3 को आगे बढ़ाने में तेजी लाने के लिए भारत सरकार का समर्थन आवश्यक है ।
प्रोमैक इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक जयराम एस. रेड्डी ने कहा कि सीमेंट उद्योग को बाजार में अच्छी मांग से काफी हद तक फायदा हुआ है। कई बड़े सीमेंट उत्पादक कम कार्बन उत्सर्जन वाले सीमेंट का उत्पादन करने के प्रयास बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। अब 'हरित सीमेंट' का उत्पादन करने और अपने लिए निर्धारित समय सीमा के भीतर 'शुद्ध शून्य' उत्सर्जन हासिल करने की स्पष्ट प्रवृत्ति उभर रही है। ”
मनोहर. उप्रेती
वार्ता
More News
विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर घटकर 640.3 अरब डॉलर पर

विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर घटकर 640.3 अरब डॉलर पर

28 Apr 2024 | 11:51 AM

मुंबई 28 अप्रैल (वार्ता) विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास आरक्षित निधि में गिरावट आने से 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर कम होकर लगातार दूसरे सप्ताह गिरता हुआ 640.3 अरब डॉलर रह गया।

see more..
फेड के निर्णय पर रहेगी बाजार की नजर

फेड के निर्णय पर रहेगी बाजार की नजर

28 Apr 2024 | 11:26 AM

मुंबई 28 अप्रैल (वार्ता) भारतीय अर्थव्यवस्था के मजबूत आंकड़ों से उत्साहित निवेशकों की दमदार लिवाली की बदौलत बीते सप्ताह करीब एक प्रतिशत तक की बढ़त पर रहे घरेलू शेयर बाजार की अगले सप्ताह अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों को लेकर होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक पर नजर रहेगी।

see more..
image