Friday, May 3 2024 | Time 16:06 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारत अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ की डिजिटल नवाचार परिषद का सह-अध्यक्ष चुना गया

नयी दिल्ली, 21 मार्च (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) ने भारत को अपने डिजिटल इनोवेशन बोर्ड (डिजिटल नवाचार परिषद) का सह-अध्यक्ष चुना है।
दूरसंचार मंत्रालय की गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुये बताया गया है कि यह चुनाव जिनेवा में संगठन की 18-20 मार्च तक चली बैठकों के दौरान किया गया। बैठक में भारत के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व दूरसंचार विभाग के सचिव डॉ नीरज मित्तल ने किया।
आईटीयू ने डॉ नीरज मित्तल को सर्वसम्मति से डिजिटल नवाचार परिषद का सह-अध्यक्ष चुना। इस परिषद में एशिया, यूरोप, अफ्रीका, उत्तर और दक्षिण अमेरिका में फैले आईटीयू के 23 सदस्य देशों के दूरसंचार/आईसीटी मंत्री और उप मंत्री शामिल हैं।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन बैठकों में भारत में आईटीयू के एरिया कार्यालय , डिजिटल नवाचार परिषद , डिजिटल परिवर्तन प्रयोगशाला, एक्सेलेरेशन सेंटर (डिजिटल त्वरण केंद्र), तथा वैश्विक नवाचार केंद्र के विस्तार से संबंधित विभिन्न पहलों पर सहमति व्यक्त की गयी।
बैठक में यह भी तय हुआ है कि साइबर सुरक्षा, ओआरएएन, क्वांटम और प्रौद्योगिकी के अन्य उभरते क्षेत्रों में भारत-जापान संयुक्त कार्य समूह को जारी रखा जाये।
इस दौरान अलग से भारत और बहरीन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 5जी उपयोग के मामलों, साइबर सुरक्षा और डेटा दूतावास के विकास जैसे क्षेत्रों में आईसीटी क्षेत्र पर सक्रिय रूप से सहयोग करने का निर्णय लिया है।
आईटीयू अपने तीन मुख्य प्रभागों डिजिटल परिवर्तन लैब , त्वरण केन्द्रों का नेटवर्क,
डिजिटल इनोवेशन बोर्ड के माध्यम से काम करता है।
मनोहर.श्रवण
वार्ता
image