Friday, May 3 2024 | Time 19:51 Hrs(IST)
image
बिजनेस


'राष्ट्रीय प्रसारण नीति-2024 पर ट्राई का परामर्श-पत्र जारी

नयी दिल्ली, 02 अप्रैल (वार्ता) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने ‘राष्ट्रीय प्रसारण नीति-2024’ के लिये लोगों के सुझाव आमंत्रित करने के वास्ते मंगलवार को एक परामर्श पत्र जारी किया है।
इस परामर्श पत्र में भारत को एक ‘वैश्विक सामग्री केंद्र’ बनाने के उद्देश्य से प्रसारण क्षेत्र में प्रचलित संगत मुद्दों पर प्रकाश डाला गया है।
परामर्श पत्र में नीति और विनियामक उपायों तथा सार्वभौमिक पहुंच के माध्यम से अर्थव्यवस्था में योगदान बढ़ाने, अनुसंधान और विकास पर ध्यान केन्द्रित करते हुये नवाचार को बढ़ावा देने, रोजगार सृजन, कौशल विकास और स्टार्ट-अप संवर्धन के लिए अपनाई जाने वाली रणनीतियों पर प्रश्न उठाये गये हैं।
दूरसंचार मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने दिनांक 13 जुलाई, 2023 के एक संदर्भ के माध्यम से ट्राई से राष्ट्रीय प्रसारण नीति तैयार करने के लिए सुविचारित सुझाव देने का अनुरोध किया था। इसी क्रम में ट्राई ने 21 सितंबर 2023 को एक पूर्व-परामर्श पत्र जारी किया जिसपर ट्राई को 28 टिप्पणियां प्राप्त हुई थीं।
विज्ञप्ति के अनुसार इस परामर्श पत्र में उठाये गये मुद्दों पर लिखित टिप्पणियां हितधारकों से 30 अप्रैल 2024 तक आमंत्रित की जाती हैं।
सरकार का कहना है कि प्रसारण क्षेत्र एक उभरता हुआ क्षेत्र है जिसमें भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान करने की असीमित संभावनायें हैं। नीति तैयार करने के लिये इनपुट्स का उद्देश्य नयी और उभरती प्रौद्योगिकियों के युग में देश में प्रसारण क्षेत्र के नियोजित विकास और वृद्धि के लिये विजन, मिशन, उद्देश्यों और रणनीतियों को निर्धारित करना है।
मनोहर.श्रवण
वार्ता
More News
बायर ज़ाइडस फार्मा में शेष 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का भी बायन ने किया अधिग्रहण

बायर ज़ाइडस फार्मा में शेष 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का भी बायन ने किया अधिग्रहण

03 May 2024 | 6:42 PM

नयी दिल्ली 03 मई (वार्ता) बायर फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड और ज़ाइडस लाइफसाइंसेज लिमिटेड ने अपने संयुक्त उद्यम बायर ज़ाइडस फार्मा प्राइवेट लिमिटेड (बीजेडपीपीएल) में जाइडस लाइफसाइंसेज की शेष 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का भी बायर ने अधिग्रहण करने की घोषणा की है।

see more..
पियाजियो इंडिया ने इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर के लिए पेश किया ‘बैटरी सब्सक्रिप्शन मॉडल’

पियाजियो इंडिया ने इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर के लिए पेश किया ‘बैटरी सब्सक्रिप्शन मॉडल’

03 May 2024 | 6:36 PM

नयी दिल्ली 03 मई (वार्ता) पियाजियो ग्रुप की सहायक कंपनी और छोटे वाणिज्यिक वाहनों एवं इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के निर्माता पियाजियो व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड (पीवीपीएल) ने अपने आपे इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए “बैटरी सब्सक्रिप्शन मॉडल” की घोषणा की है।

see more..
image