Sunday, May 5 2024 | Time 04:27 Hrs(IST)
image
बिजनेस


इंडोसोल सोलर ने आंध्र प्रदेश में पीवी मॉड्यूल उत्पादन शुरू किया

नयी दिल्ली, 04 अप्रैल (वार्ता) सौर ऊर्जा माड्यूल विनिर्माता इंडोसोल सोलर ने कहा है कि उसने आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में रामायपट्टनम में पहली पूरी तरह से एकीकृत क्वार्ट्ज से सोलर मॉड्यूल विनिर्माण परियोजना के प्रारंभिक चरण में पीवी मॉड्यूल का उत्पादन शुरू कर दिया है।
कंपनी की एक विज्ञपति के अनुसार परियोजना के प्रथम प्रारंभिक चरण में वार्षिक 500 मेगावाट क्षमता के पीवी माड्यूल की विनिर्माण क्षमता के लिए 1,300 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है।
कंपनी की एक विज्ञप्ति के अनुसार यह परियोजना घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने की भारत की महत्वाकांक्षी उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत स्थापित की जा रही है। कंपनी ने कहा है कि इस साल 31 मार्च को इस सुविधा का चालू होना, बेहतर गुणवत्ता वाले सौर उत्पाद प्रदान करने की इंडोसोल की प्रतिबद्धता और आयात पर भारत की निर्भरता को कम करने की इसकी दृढ़ प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
पहले चरण के लिए कंपनी को 30 एकड़ भूमि आवंटित की गयी है। इस संयंत्र के पहले चरण में ग्लास-ग्लास और ग्लास-बैक शीट संयोजनों के साथ 500 मेगावाट के पूरी तरह से स्वचालित, सौर पीवी मॉड्यूल का निर्माण करने के लिए सुसज्जित है, जिसमें टॉपकान (टनल ऑक्साइड निष्क्रिय संपर्क) और एचजेटी (हेटरोजंक्शन टेक्नोलॉजी) मॉड्यूल बनाने की क्षमताएं शामिल हैं।
परियोजना पूरी तरह स्थापित हो जाने के बाद यह दुनिया का पहला पूरी तरह से एकीकृत क्वार्ट्ज-टू-मॉड्यूल विनिर्माण संयंत्र होगा और इसकी पूरी क्षमता 30,000 अपस्ट्रीम और 20,000 मेगावाट डाउनस्ट्रीम सुविधाओं के निर्माण की होगी।
पूरी परियोजना को 2028 तक पूरी तरह विकसित करने की योजना है।
इस एकीकृत परियोजना के लिए 8,348 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी जिसमें सहायक उद्योग, टाउनशिप, सड़क और बिजली जैसे सामान्य बुनियादी ढांचे के लिए जगह होगी तथा 33 प्रतिशत हरित क्षेत्र शामिल होगा। इसमें कैप्टिव बिजली उत्पादन के लिए आवश्यक भूमि शामिल नहीं है।
इंडोसोल सोलर की प्रवर्तक कंपनी शिरडी साईं इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शरत चंद्र ने कहा, “एक बार जब हमारी एकीकृत परियोजना पूरी तरह चालू हो जाएगी तो इंडोसोल सोलर आंध्र प्रदेश राज्य में 32,000 से अधिक लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करते हुए 100,000 लोगों पर सकारात्मक आर्थिक प्रभाव डालेगा।”
शिरडी साईं इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने इस परियोजना के लिए इंडोसोल सोलर की स्थापना की है। उसे यहां उच्च दक्षता वाले सौर पीवी मॉड्यूल के लिए पीएलआई योजना के तहत दो हिस्सों में कुल 10 गीगावॉट क्षमता की सुविधा के लिए सरकार से कुल 5,170 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है।
मनोहर, उप्रेती
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

04 May 2024 | 6:41 PM

नयी दिल्ली 04 मई (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में घटबढ़ के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज अपरिवर्तित रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image