Wednesday, May 8 2024 | Time 19:20 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ईयू और भारत के ईवी बैटरी रीसाइक्लिंग टेक्नोलॉजीज स्टार्टअप से ईओआई आमंत्रित

नयी दिल्ली 09 अप्रैल (वार्ता) भारत और यूरोपीय संघ ने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के वास्ते बैटरी रीसाइक्लिंग टेक्नोलॉजीज के क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्टअप के लिए 30 अप्रैल 2024 तक अपनी रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) जमा करने के लिए आमंत्रित किया।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार ईयू भारत व्यापार एवं प्रौद्योगिकी परिषद ने मैचमेकिंग कार्यक्रम के तहत यह ईओआई आमंत्रित किया है। इसका उद्देश्य यूरोपीय और भारतीय लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) तथा स्वच्छ और हरित प्रौद्योगिकी क्षेत्र में स्टार्टअप के बीच सहयोग को बढ़ाना है। ज्ञान और विशेषज्ञता का अपेक्षित आदान-प्रदान दुर्लभ सामग्रियों की व्यापकता को आगे बढ़ाने और भारत और यूरोपीय संघ दोनों में कार्बन तटस्थता की ओर बढ़ने में सहायक होगा। यह पहल 25 अप्रैल 2022 को नई दिल्ली में भारत और यूरोपीय आयोग द्वारा घोषित भारत-ईयू व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद (टीटीसी) के तहत होती है।
यह एक स्थायी एजेंडे को बढ़ावा देने, नवाचार को बढ़ावा देने और यूरोपीय संघ और भारत के बीच मजबूत आर्थिक संबंध बनाने के व्यापक प्रयास का भी हिस्सा है।
मंगलवार को लॉन्च किए गए मैचमेकिंग कार्यक्रम के लिए ईओआई, ईवी बैटरी रीसाइक्लिंग टेक्नोलॉजीज के क्षेत्र में भारतीय और यूरोपीय संघ के स्टार्टअप/एसएमई को अपने अभिनव समाधान पेश करने और भारतीय/यूरोपीय उद्यम पूंजीपतियों और समाधान अपनाने वालों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है। बारह इनोवेटरों, भारत और ईयू से छह-छह का चयन किया जाएगा और उन्हें जून 2024 में होने वाले मैचमेकिंग कार्यक्रम के दौरान पिचिंग का अवसर मिलेगा। छह फाइनलिस्ट (ईयू से तीन और भारत से तीन) को उनकी पिचिंग प्रस्तुतियों के बाद चुना जाएगा और सम्मानित किया जाएगा।
शेखर
वार्ता
image