Thursday, May 2 2024 | Time 07:13 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सिंह ने अनाज मंडियों का दौरा कर व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण

सिरसा, 14 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सिरसा जिला के उपायुक्त आर के सिंह ने जिला की सिरसा, रोड़ी, कालांवाली, डबवाली व ओढां अनाज मंडियों का दौरा कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।
इस दौरान श्री सिंह ने फसल खरीद प्रक्रिया की बारीकी से जानकारी व मंडियों में खरीद के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने अनाज मंडी सिरसा में मार्केट कमेटी कार्यालय में टोकन प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी ली तथा मंडियों में आढ़तियों व किसानों से भी बातचीत की।
उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीद प्रक्रिया में यह सुनिश्चित करें कि किसानों को टोकन लेने में किसी प्रकार की दिक्कत न आए और निर्धारित नमी व तेल की मात्रा के अनुरूप ही सरसों की खरीद की जाए। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि मंडी परिसर में सफाई व्यवस्था दुरूस्त होनी चाहिए, इसके साथ-साथ मंडी में फसल बिक्री के लिए किसानों के समक्ष पेयजल आदि की दिक्कत न आए। इसी प्रकार से बिजली की आपूर्ति भी सही हो ताकि रात के समय समस्या न बने। उन्होंने कहा कि बरसात की संभावना को देखते हुए मंडियों में तिरपाल आदि की व्यवस्था की जाए तथा फसल उठान भी सुचारू रूप से करें ताकि आने वाले दिनों में गेहूं की फसल अधिक आने पर मंडियों में अव्यवस्था न हो।
श्री सिंह ने कहा कि लोकतंत्र का पर्व-देश का गर्व के तहत इस बार जिला सिरसा में सिरसा का अभिमान-शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा गया है। इसी कड़ी में आढती एसोसिएशन आगे आकर मंडियों में अपने-अपने संस्थानों पर बैनर या सेल्फी प्वाइंट लगवाएं जिससे मंडियों में आने वाले किसान, मजदूर व अन्य मतदान बारे जागरूक हो सके। उन्होंने आढ़तियों से भी कहा कि वे भी किसानों व काम कर रहे मजदूरों को आने वाली 25 मई को लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए प्रेरित करें।
इस दौरान एसडीएम सिरसा राजेंद्र कुमार, एसडीएम कालांवाली सुरेश रावेश, डीएफएससी कप्तान सिंह, डीएमईओ राहुल कुंडु, सचिव मार्केट कमेटी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
सं.संजय
वार्ता
image