Monday, May 6 2024 | Time 16:06 Hrs(IST)
image
बिजनेस


बायजूस प्रबंधन में रणनीतिक बदलाव

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) बायजूस ने अपने परिचालन को कारगर बनाने और कंपनी को लंबे समय तक सफलता दिलाने के लिये आज एक बड़े संरचनात्‍मक बदलाव की घोषणा की जिसमें बायजूस इंडिया के सीईओ अर्जुन मोहन अब बाहरी सलाहकार की भूमिका में होंगे जबकि संस्थापक बायजू रवीन्द्रन दैनिक गतिविधियों पर अब नजर रखेंगे।
कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि इस रणनीतिक बदलाव के तहत बायजूस अपने व्‍यवसायों को तीन विशेष व्यवसाय इकाइयों में समेट रही है जिसमें द लर्निंग ऐप, ऑनलाइन क्‍लासेस एवं ट्यूशन सेंटर और टेस्‍ट-प्रेप शामिल है। नई संरचना में हर प्रभाग बायजूस के ब्राण्‍ड और परितंत्र की शक्ति का फायदा उठाते हुए बाजार के अवसरों का लाभ लेने के लिये बेहतर तरीके से सुसज्जित भी होगा। हर प्रभाग के नेतृत्वकर्ता अलग-अलग होंगे और वे फायदा सुनिश्चित करने के लिये निजी तौर पर व्‍यवसायों को स्‍थायी तरीके से संचालित करेंगे।
यह बदलाव सात महीने तक चली परिचालन की विस्‍तृत समीक्षा के बाद हुए हैं। इसके लिये खर्च को कम करने की कवायद भी हुई थी और दोनों प्रक्रियाओं का नेतृत्‍व बायजूस इंडिया के सीईओ अर्जुन मोहन ने किया था। श्री मोहन अब बाहरी सलाहकार की भूमिका में होंगे। वह कंपनी और उसके संस्‍थापकों को एडटेक में विशेषज्ञता प्रदान करेंगे।
संस्‍थापक एवं ग्रुप सीईओ बायजू रवीन्‍द्रन ने कहा, “ संरचना में यह बदलाव बायजूस 3.0 की शुरूआत कर रहा है। अब एक ज्‍यादा बेहतरीन और चुस्‍त कंपनी बाजार के तेजी से बदलते आयामों को अपनाने के लिये तैयार है। यह खासकर बेहद निजी शिक्षा के मामले में होगा। तीन विशेष व्‍यवसाय इकाइयों के साथ अपनी मूल शक्तियों पर केन्द्रित होकर हम फायदे का ध्‍यान रखते हुए तरक्‍की के नये अवसर खोलेंगे। बायजूस को चुनौती के समय संभालने में श्री मोहन ने बेहतरीन काम किया है। उनके नेतृत्‍व के लिये हम आभारी हैं और एक रणनीतिक सलाहकार के तौर पर उनके लगातार योगदानों की आशा करते हैं।”
कंपनी ने कहा कि नये चरण में बायजू रवीन्‍द्रन भी कंपनी के रोजाना के परिचालन को संभालने में अधिक सक्रिय होंगे। पिछले चार वर्षों में उन्‍होंने मुख्‍य रूप से रणनीतिक पहलुओं पर ही ध्‍यान दिया है। हालांकि, चुनौती के इस समय में मजबूत नेतृत्‍व की जरूरत को समझते हुए, अब वह कंपनी के दैनिक परिचालन में ज्‍यादा सक्रिय रहेंगे। अपनी विशेषज्ञता से वह बायजूस को तरक्‍की और नवाचार के अगले चरण में लेकर जाएंगे।
शेखर
वार्ता
image