Monday, May 6 2024 | Time 11:10 Hrs(IST)
image
बिजनेस


टाटा प्रोजेक्ट्स ने डीएफपीसीएल के नाइट्रिक एसिड परियोजना का किया अधिग्रहण

मुंबई, 15 अप्रैल (वार्ता) तेल, गैस और हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में कारोबार करने वाली टाटा समूह की कंपनी टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (टीपीएल) ने दीपक फर्टिलाइजर्स एंड पेट्रोकेमिकल्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएफपीसीएल) की नाइट्रिक एसिड विस्तार परियोजना का अधिग्रहण करने की आज घोषणा की।
कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि गुजरात में डीएफपीसीएल के दहेज संयंत्र में स्थित नाइट्रिक एसिड विस्तार परियोजना में इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण प्रबंधन (ईपीसीएम) सेवाओं के प्रावधान के साथ-साथ ऑफ साइट्स और यूटिलिटीज के लिए फ्रंट एंड इंजीनियरिंग डिजाइन (एफईईडी) शामिल है।
टीपीएल के ऊर्जा एवं औद्योगिक कारोबार के अध्यक्ष एवं सीईओ राजीव मेनन ने कहा, “ टाटा प्रोजेक्ट्स की यात्रा हाल के वर्षों में काफी उल्लेखनीय रही है जिसमें ऑनशोर टर्मिनल में उपस्थिति से लेकर कोर प्रोसेस रिफाइनरी इकाइयों में प्रवेश करने तक शामिल है। डीपीएफसीएल का अधिग्रहण एक विविध और प्रौद्योगिकी संचालित ईपीसी कंपनी बनने के हमारे संकल्प को और मजबूत करता है। नाइट्रिक एसिड कॉम्प्लेक्स परियोजना विभिन्न अनुबंध मॉडलों में शामिल होने की हमारी क्षमता को प्रदर्शित करती है और ग्राहक प्रथम दृष्टिकोण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है।”
डीएफपीसीएल के अध्यक्ष (परियोजनाएं) अरुण विजय ने कहा कि टीपीएल के साथ साझेदारी विशेष रसायन क्षेत्र में डीएफपीसीएल की यात्रा में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह नाइट्रिक एसिड संयंत्र न्यूनतम एनओएक्स उत्सर्जन के साथ ऊर्जा दक्षता और पर्यावरणीय स्थिरता को प्राथमिकता देते हुए पूंजी और परिचालन व्यय दोनों को अनुकूलित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
श्री विजय ने कहा “ हमने तेजी से बढ़ते फार्मा, स्टील, सौर और कृषि-उद्योग क्षेत्रों में अपने ग्राहकों की बढ़ती मांगों के साथ खुद को जोड़ लिया है।”
नाइट्रिक एसिड उर्वरक, विशेष रसायन और खनन रसायन सहित कई क्षेत्रों के लिए एक उत्कृष्ट बिल्डिंग ब्लॉक रसायन के रूप में कार्य करता है। डीएफपीसीएल भारतीय नाइट्रिक एसिड बाजार में प्रमुख कंपनी है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 45 प्रतिशत से अधिक है।
शेखर
वार्ता
image