Monday, May 6 2024 | Time 05:06 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ईएसजी पर एनएसई और पहल इंडिया फाउंडेशन की पुस्तिका

मुंबई 15 अप्रैल (वार्ता) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) ने पहल इंडिया फाउंडेशन (पीआईएफ) के सहयोग से पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) पर केंद्रित सेमिनारों की शृंखला से मिले निष्कर्षों और चर्चाओं का सारांश देते हुए एक विशेष सार-संग्रह को पुस्तिका के रूप में पेश किया है।
एनएसई ने आज यहां जारी बयान में कहा कि यह पहल एनएसई और पीआईएफ के बीच सहयोग के साथ पूरी की गई। इसने हितधारकों, बाजार प्रतिभागियों, नीति निर्माताओं और क्षेत्र के विशेषज्ञों के विविध समूह को एक मंच पर लाने और पॉलिसी तैयार नीति से जुड़े प्रासंगिक सुझाव देने के उद्देश्य से ईएसजी मुद्दों को सबसे आगे रखते हुए विचारोत्तेजक चर्चाएं करवाईं।
प्रत्येक सेमिनार को ईएसजी के विशिष्ट पहलुओं जैसे कि ग्रीन बॉन्ड और कार्बन ट्रेडिंग, स्टीवर्डशिप कोड, एनबीएफसी और पीएसयू गवर्नेंस और सोशल स्टॉक एक्सचेंज जैसे मुद्दों के लिए डिजाइन किया गया था। इन आकर्षक और व्यावहारिक चर्चाओं के बाद, प्रत्येक सेमिनार के दौरान सामने आए प्रमुख बिंदुओं और सिफारिशों का सारांश देते हुए एक पॉलिसी सार—संग्रह जारी किया गया।
एनएसई और पीआईएफ द्वारा जारी सार-संग्रह उन नीतिगत बिंदुओं को संकलित करता है, जो वर्तमान ईएसजी परिदृश्य में नीतिगत अनिवार्यताओं का अवलोकन करते हुए एक सतत और न्यायसंगत भविष्य के लिए एक दृष्टिकोण पेश करते हैं।
एनएसई के प्रबंध निदेशक (एमडी) और सीईओ आशीषकुमार चौहान ने आज के बाजार परिवेश में ईएसजी विचारों के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह सार-संग्रह केवल चर्चाओं का प्रतिबिंब नहीं है; यह हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के मूल में स्थिरता का समावेश करवाने का एक रोडमैप है। यह ज्ञान साझा करने की एक साल की लंबी यात्रा की परिणति है और एक अधिक जिम्मेदार बाजार को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम है।
शेखर
वार्ता
image