Saturday, May 4 2024 | Time 01:42 Hrs(IST)
image
बिजनेस


डीएस ग्रुप का कैच स्पाइसेस 1000 करोड़ रुपये क्लब में हुआ शामिल

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) विभिन्न क्षेत्रों मेें कारोबार करने वाला प्रमुख एफएमसीजी समूह धर्मपाल सत्यपाल ग्रुप (डीएस ग्रुप) का एक मुख्य ब्रांड कैच स्पाइसेस ने पैकेज्ड मसाला उद्योग में एक महत्वपूर्ण छलांग लगाते हुए 1000 करोड़ रुपये के क्लब में शामिल होने की घोषणा की है।
कंपनी ने आज यहां कहा कि पिछले 2 सालों में 24 प्रतिशत से अधिक वार्षिक वृद्धि दर हासिल करने के बाद, कैच स्पाइसेस अपनी विकास संभावनाओं के बारे में आशावादी बना हुआ है। एक रणनीतिक दृष्टि के साथ, इसका लक्ष्य आगामी पांच वर्षों में 30 प्रतिशत से अधिक की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) का लक्ष्य रखते हुए अपनी उपस्थिति को मजबूत करना है।

अपनी आक्रामक विस्तार योजनाओं को गति देते हुए, मॉडर्न-फॉर्मेट स्टोरों और क्विक कॉमर्स प्लेटफार्म सहित ई-कॉमर्स के माध्यम से, कैच स्पाइसेज ने कई नए उत्पादों के साथ पेस्ट, गोरमेट ग्रेवी, ग्राइंडर, जड़ी-बूटियों और पिंक रॉक साल्ट में एंटरप्राइज करके अपने पोर्टफोलियो में विविध बनाया है और कई पर कार्य जारी है। इसमें डिजिटल-फर्स्ट उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करके उत्पादों की पहुंच और वृद्धि को बढ़ावा देने के साथ उत्पादों की प्रस्तुतियों और स्थानीय स्वाद को ध्यान में रखते हुए उनका क्षेत्रीयकरण का काम भी शामिल है। कैच स्पाइसेज विभिन्न उत्पादों के साथ भारतीय रसोई क्षेत्र पर हावी होने के लिए महत्वाकांक्षी रूप से रणनीति बना रहा है।
डीएस ग्रुप के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने इस अवसर पर कहा, “ हमारी उत्कृष्टता की अविरत प्रतिष्ठा और उपभोक्ता-केंद्रित दृष्टिकोण ने कैच स्पाइसेज को 1000 करोड़ रुपये का ब्रांड बनने का महत्वपूर्ण पड़ाव हासिल करने में सक्षम बनाया। आज, कैच स्पाइसेज गुणवत्ता और विश्वसनीयता का पर्याय बन गया है। उपभोक्ताओं के विविध और विकसित होते स्वाद की हमारी सहज समझ ने हमारे उत्पादों को परिष्कृत करने और निरंतर सफलता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।”
उन्होंने कहा कि कैच ब्रांड को डीएस ग्रुप द्वारा 1987 में एक क्रांतिकारी टेबल-टॉप साल्ट स्प्रिंकलर के लॉन्च के साथ पेश किया गया था और तब से यह ब्रांड खाना पकाने के सार को समाहित करने के लिए विकसित हुआ है, जिसमें खड़े मसालों से लेकर असंख्य मिश्रण और पेस्ट शामिल हैं। कैच अब नौ वर्गों में अधिकतम विविधता वाले उत्पादों को शामिल करते हुए बढ़ गया है, जिसमें 125 से अधिक वैरिएंट्स और 300 एसक्यू शामिल हैं। आज, कैच उत्पादों को देशभर में 1500 से अधिक डिस्ट्रीब्यूटरों के माध्यम से 7 लाख से अधिक रिटेल स्टोर में उपलब्ध है। कैच नमक और मसाले भारत में 2 करोड़ घरों तक पहुंचते हैं। बदलती उपभोक्ता खरीदारी व्यवहार के साथ, कैच स्पाइसेज ने आधुनिक व्यापार, ई-कॉमर्स सहित त्वरित वाणिज्य में बदलते प्रवृत्तियों पर गहरा अध्ययन किया और इसका लाभ उठाया है। इन प्लेटफॉर्मों का उपयोग करके, कंपनी ने उद्योग मानकों को पार करते हुए अपेक्षाकृत वृद्धि और असाधारण प्रदर्शन किया है।
श्री कुमार ने कहा कि कैच स्पाइसेस ने हमेशा उपभोक्ता व्यवहार और बाजार के रुझानों की जानकारी हासिल करने के लिए प्रौद्योगिकी और अनुसंधान में महत्वपूर्ण निवेश किया है। क्षेत्रीय प्रतिस्पर्धा और कमोडिटी दर में उतार-चढ़ाव से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, ब्रांड लचीला और चुस्त बना हुआ है। नवीनतम उद्योग अनुमानों के अनुसार, भारत में पैकेज्ड मसाला उद्योग पहले स्थान पर था। 2023 में 18 प्रतिशत की वृद्धि और 4 प्रतिशत की आंशिक वृद्धि के साथ लगभग 34,000 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ, जबकि कैच स्पाइसेस ने इसी अवधि में 23 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के साथ इस प्रवृत्ति से बेहतर प्रदर्शन किया और आंशिक वृद्धि उद्योग की तुलना में दोगुनी से अधिक थी।
उन्होंने कहा कि अभिनेताओं अक्षय कुमार, भूमि पेडनेकर और कीर्ति खरबंदा जैसे प्रमुख ब्रांड एंबेसडर के साथ, कैच ने अपने अभियान ‘क्योंकि सिर्फ खाना नहीं होता’ के लिए व्यापक प्रशंसा हासिल की है। बाजार के रुझानों का उपयोग करते हुए, कैच स्पाइसेज ने अपने उपभोक्ताओं को सेवा करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग पर अधिक ध्यान दिया है। ब्रांड ने बाजार प्रवेश को बढ़ाने के लिए सफल साझेदारी और पहल की है, जिसमें उपभोक्ता ब्रांड्स के साथ संयुक्त प्रचार पहल और व्यापार वफादारी कार्यक्रम शामिल हैं।
शेखर
वार्ता
More News
फोनपे ने नेपाल में किया यूपीआई आधारित सेवाएँ का प्रदर्शन

फोनपे ने नेपाल में किया यूपीआई आधारित सेवाएँ का प्रदर्शन

03 May 2024 | 9:05 PM

नयी दिल्ली 03 मई, (वार्ता) फोनपे ने नेपाल के काठमांडू में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) प्लेटफॉर्म पर आधारित अपनी सेवाओं का प्रदर्शन किया।

see more..
उज्‍जीवन स्‍मॉल फाइनेंस बैंक ने कैरोल फर्टाडो को कार्यकारी निदेशक बनाया

उज्‍जीवन स्‍मॉल फाइनेंस बैंक ने कैरोल फर्टाडो को कार्यकारी निदेशक बनाया

03 May 2024 | 8:58 PM

बेंगलुरु, 03 मई, (वार्ता) उज्‍जीवन स्‍मॉल फाइनेंस बैंक ने तीन साल की अवधि के लिये सुश्री कैरोल फर्टाडो को अपना कार्यकारी निदेशक बनाने की घोषणा की है।

see more..
रुपया सात पैसे मजबूत

रुपया सात पैसे मजबूत

03 May 2024 | 8:49 PM

मुंबई 03 मई (वार्ता) अमेरिका में इस वर्ष अप्रैल में रोजगार की वृद्धि दर सुस्त रहने से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के तीन सप्ताह के निचले स्तर पर आने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया सात पैसे मजबूत होकर 83.40 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
बायर ज़ाइडस फार्मा में शेष 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का भी बायन ने किया अधिग्रहण

बायर ज़ाइडस फार्मा में शेष 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का भी बायन ने किया अधिग्रहण

03 May 2024 | 6:42 PM

नयी दिल्ली 03 मई (वार्ता) बायर फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड और ज़ाइडस लाइफसाइंसेज लिमिटेड ने अपने संयुक्त उद्यम बायर ज़ाइडस फार्मा प्राइवेट लिमिटेड (बीजेडपीपीएल) में जाइडस लाइफसाइंसेज की शेष 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का भी बायर ने अधिग्रहण करने की घोषणा की है।

see more..
पियाजियो इंडिया ने इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर के लिए पेश किया ‘बैटरी सब्सक्रिप्शन मॉडल’

पियाजियो इंडिया ने इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर के लिए पेश किया ‘बैटरी सब्सक्रिप्शन मॉडल’

03 May 2024 | 6:36 PM

नयी दिल्ली 03 मई (वार्ता) पियाजियो ग्रुप की सहायक कंपनी और छोटे वाणिज्यिक वाहनों एवं इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के निर्माता पियाजियो व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड (पीवीपीएल) ने अपने आपे इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए “बैटरी सब्सक्रिप्शन मॉडल” की घोषणा की है।

see more..
image