Monday, May 6 2024 | Time 02:50 Hrs(IST)
image
बिजनेस


लर्नएक्स की मानसिक स्वास्थ्य शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 203 डीपीएस स्कूलों के साथ साझेदारी

फरीदाबाद, 22 अप्रैल (वार्ता) लर्नएक्स ने 203 दिल्ली पब्लिक स्कूलों (डीपीएस) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है जिसके तहत लर्नएक्स डीपीएस स्कूलों में टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ के लगभग 15,225 सदस्यों को मानसिक सेहत व स्वास्थ्य पर विस्तृत और संरचनाबद्ध प्रशिक्षण प्रदान करेगा, जिससे एक शैक्षणिक वर्ष में लगभग पांच लाख विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।
इस साझेदारी की घोषणा डीपीएस फरीदाबाद और डीपीएस बैंगलोर नॉर्थ में लर्नएक्स प्रोग्राम पूरा कर चुके एजुकेटरों के एक सम्मान समारोह में की गई। इस अवसर पर डीपीएस सोसायटी के इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हैल्थ के सीईओ डॉ़ डेनियल फंग, अनिल कुमार, प्रिंसिपल, डीपीएस फरीदाबाद के प्रिंसिपल अनिल कुमार, चंद्रकांत सिंह, मैनेजिंग डायरेक्टर लर्नएक्स के प्रबंध निदेशक चंद्रकांत सिंह भी मौजूद थे।
इस मौके पर डॉ. फंग ने कहा, “मानसिक स्वास्थ्य लोगों, खासकर युवाओं की सेहत बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है, और हमारा यह दायित्व है कि हम उन्हें विकास करने के लिए पूरा सहयोग दें। लर्नएक्स और डीपीएस स्कूलों के बीच यह साझेदारी एजुकेटरों को विद्यार्थियों की मानसिक स्वास्थ्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए सही टूल्स उपलब्ध कराने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है, ताकि उन्हें मानसिक स्वास्थ्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक सहयोग व मार्गदर्शन प्राप्त हो सके।”
लर्नएक्स के पिछले अभियानों में मानसिक सेहत एवं स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की उनकी प्रतिबद्धता स्पष्ट प्रदर्शित होती रही है। 2022 में लर्नएक्स ने अटल इनोवेशन मिशन (एम) नीति आयोग के सहयोग से भारत में समावेशी विकास के लिए एजुकेटर्स को अपनी तरह का पहला अंतर्राष्ट्रीय सर्टिफिकेट प्रोग्राम पेश किया। इस पायलट प्रोग्राम का उद्देश्य शिक्षकों को समावेशी विकास के लिए परिवर्तनकारी शिक्षण का कौशल प्रदान करना था। पिछले दो सालों में इस कार्यक्रम द्वारा 10,000 स्कूलों के लगभग 15,000 शिक्षकों को प्रशिक्षित कर 500,000 बच्चों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाया जा चुका है। डीपीएस स्कूलों के साथ साझेदारी लर्नएक्स का अगला चरण है, जिससे भारत में युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य को संबोधित करने के इसके प्रयास मजबूत हो सकेंगे और टीचर्स, अभिभावकों एवं विद्यार्थियों को आवश्यक सहयोग मिल सकेगा।
शेखर
वार्ता
image