Friday, Apr 26 2024 | Time 17:19 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारत निर्मित लग्जरी वस्तुओं की प्रदर्शनी दुबई में

नयी दिल्ली 27 दिसंबर (वार्ता) भारत में निर्मित लग्जरी वस्तुओं को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने के उद्देश्य से अगले वर्ष में जून में दो दिवसीय ‘ग्लोब लग्जरी डिकोड’ प्रदर्शनी लगायी जायेगी जिसमें 200 से अधिक घरेलू कंपनियां अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगी।
इसके आयोजक स्टीमलस रिसर्च सर्विसेज की प्रबंध निदेशक संजना मोहन ने आज यहां यह घोषणा करते हुये कहा कि मेक इन इंडिया के तहत सरकार भारत में उत्पाद विनिर्माण को बढावा दे रही है लेकिन उनकी कंपनी देश में निर्मित हो रहे लग्जरी उत्पादों को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि हर श्रेणी में कुछ उत्पाद लग्जरी में आते हैं और उनको बढावा देने की योजना बनायी गयी है।
उन्होंने ग्लोब लग्जरी डिकोड को एक अनूठा मंच बताते हुये कहा कि इसमें लग्जरी के बड़े ब्रांडों के साथ ही उभरते हुये लग्जरी उत्पाद भी प्रदर्शित किये जायेंगे। इस दौरान नीलामी का कार्यक्रम भी होगा जिसमें 20 से ज्यादा प्रीमियम लग्जरी ब्रांड होंगे और 101 अंतरराष्ट्रीयश लग्जरी ब्रांडों को पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही इसमें 150 से अधिक अंतरराष्ट्रीय लग्जरी ब्रांडों की सफलता पर शो आयोजित किये जायेंगे।
उन्होंने कहा कि उच्च आय वाले भारतीय दुबई और दूसरे देशों में खरीददारी करने जाते हैं जबकि भारतीय लग्जरी उत्पादों पर उनकी नजर ही नहीं पड़ती है। इस प्रदर्शनी के जरिये उनकी कंपनी ऐसे भारतीय उत्पादों काे वैश्विक मंच पर लाकर न सिर्फ इन उत्पादों को बढावा देगी बल्कि इसके चाहने वालों को खरीद के लिए भारत आमंत्रित करेगी जिससे पर्यटन को भी बल मिलेगा। सुश्री मोहन ने हांलाकि सरकार ने लग्जरी उत्पादों पर कर एवं शुल्क कम करने की वकालत करते हुये कहा कि दुनिया के कई ऐसे बड़े लग्जरी बाजार है जहां इन उत्पादों पर शुल्क नहीं लगता है लेकिन इसके खरीददार के आने पर पर्यटन बढता है और उससे उस देश को भारी राजस्व मिलता है।
शेखर अर्चना
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

26 Apr 2024 | 3:37 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज अपरिवर्तित रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
रुपया पांच पैसे मजबूत

रुपया पांच पैसे मजबूत

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई 25 अप्रैल (वार्ता) शेयर बाजार में लगातार जारी तेजी के बीच आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया पांच पैसे मजबूत होकर 83.28 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image