Wednesday, Jun 20 2018 | Time 03:38 Hrs(IST)
image
image
BREAKING NEWS:
  • रूस ने मिस्र को भी पीटा, नॉकऑउट दौर में पहुंचा
  • आइवरी कोस्ट में बाढ़ से 18 लोगों की मौत
  • भारतीय महिला ने बंगलादेश के रेलवे पुलिस शौचालय में दिया बच्चे को दिया
  • मणिपुर ने बाढ़ नियंत्रण पर केंद्र को सौंपी रिपोर्ट
चुनाव Share

मणिपुर में सरकार बनाने के लिए जोड़तोड़ शुरू

इम्फाल, 12 मार्च (वार्ता) मणिपुर में सरकार के गठन के लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच जोड़तोड़ की राजनीति शुरू हो गया है। 28 सीटें हासिल कर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई है जबकि 21 सीटों के साथ भाजपा दूसरे नंबर पर है।
कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए केवल तीन और विधायकों के समर्थन की जरूरत है। पार्टी की ओर से तृणमूल कांग्रेस के एक और एक निर्दलीय विधायक से समर्थन लेने की कोशिश की जा रही है। कांग्रेस ने हालांकि नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के साथ तालमेल करने से इंकार किया है लेकिन पार्टी की ओर से चार विधायकों वाले नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को पटाने के प्रयास किये जा रहे हैं। यदि कांग्रेस को एनपीपी का समर्थन मिल जाता है तो यह आराम से सरकार बना लेगी।
दूसरी आेर भाजपा, एनपीएफ और एनपीपी के साथ-साथ लोक जनशक्ति पार्टी के एकमात्र विधायक से समर्थन लेने का प्रयास कर रही है। तीनों पार्टियां केंद्र में भाजपा का समर्थन करती हैं लेकिन एनपीपी और एलजेपी ने अभी तक किसी निर्णय का एलान नहीं किया है।
कांग्रेस और भाजपा के नेता सरकार बनाने की रणनीति में जुटे हुए हैं। मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह लगातार चौथी बार सत्ता पर काबिज होने के प्रयास में जुटे हुए हैं। दूसरी तरफ केंद्र में सत्ता पर काबिज भाजपा भी राज्य की सत्ता हासिल करने के लिए जोर लगा रही है। हालांकि चार-चार विधायकों के साथ एनपीएफ और एनपीपी का सरकार के गठन में अहम भूमिका होगी क्योंकि सत्ता की कुंजी इन्हीं पार्टियों के पास है।
संजय आजाद
वार्ता
More News

कर्नाटक में दलीय स्थिति 23:30 बजे

16 May 2018 | 12:06 AM

 Sharesee more..
कर्नाटक मेें सरकार बनाने को लेकर नजरें राजभवन पर

कर्नाटक मेें सरकार बनाने को लेकर नजरें राजभवन पर

15 May 2018 | 10:34 PM

नयी दिल्ली, 15 मई (वार्ता) कर्नाटक विधानसभा में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और चुनाव के बाद एकजुट हुये कांग्रेस तथा जनता दल (सेक्युलर) के सरकार बनाने के दावे पेश करने के बाद अब सबकी नजरें राज्यपाल वजूभाई वाला पर हैं कि वह किसे सरकार बनाने के लिये बुलाते हैं।

 Sharesee more..
कर्नाटक की स्थिति पर चर्चा की भाजपा संसदीय बोर्ड ने

कर्नाटक की स्थिति पर चर्चा की भाजपा संसदीय बोर्ड ने

15 May 2018 | 10:29 PM

नयी दिल्ली 15 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संसदीय बोर्ड की आज रात यहां एक बैठक में कर्नाटक विधानसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद विधायक दल के नेता के चयन आैर सरकार के गठन की रणनीति पर चर्चा की गयी।

 Sharesee more..
image