Sunday, Apr 28 2024 | Time 11:28 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


मनोरंजन-देविका रानी दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दो अंतिम मुंबई

इसके बाद हिमांशु ने देविका से शादी कर ली और मुंबई आ गए। मुंबई आने के बाद हिमांशु राय और देविका रानी ने मिलकर बॉम्बे टॉकीज की स्थापना की और फिल्म 'जवानी की हवा' का निर्माण किया। साल 1935 में प्रदर्शित देविका रानी अभिनीत यह फिल्म सफल रही। बाद में देविका रानी ने बॉम्बे टॉकीज के बैनर तले बनी कई फिल्मों में अभिनय किया।इन फिल्मों में से एक फिल्म थी 'अछूत कन्या'। साल 1936 में प्रदर्शित 'अछूत कन्या' में देविका रानी ने ग्रामीण बाला की मोहक छवि को रुपहले पर्दे पर साकार किया। फिल्म 'अछूत कन्या' में अपने अभिनय से देविका ने दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया। फिल्म में अशोक कुमार एक ब्राह्मण युवक के किरदार मे थे जिन्हें एक अछूत लड़की से प्यार हो जाता है। सामाजिक पृष्ठभूमि पर बनी यह फिल्म काफी पसंद की गयी और इस फिल्म के बाद देविका रानी फिल्म इंडस्ट्री में 'ड्रीम गर्ल' के नाम से मशहूर हो गई।
अभिनेता अशोक कुमार ने एक बार अपने साक्षात्कार में फिल्म 'अछूत कन्या' को याद करते हुए देविका रानी के बारे में कहा था। पूछो मत उस जैसी हीरोइन को छू लेने की तमन्ना लिए ना जाने कितने मर गए 'अछूत कन्या' के प्रदर्शन के बाद देविका रानी फस्ट लेडी ऑफ इंडियन स्क्रीन की उपाधि से सम्मानित किया गया। ड्रीम गर्ल और पटरानी जैसे सम्मान प्राप्त होने से देविका रानी के बारे में यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस दौर में वह कितनी लोकप्रिय रही होंगी।
फिल्म 'अछूत कन्या' के बाद देविका रानी ने अशोक कुमार के साथ कई फिल्मों में अभिनय किया। इन फिल्मों में साल 1937 में प्रदर्शित फिल्म 'इज्जत' के अलावा 'सावित्री', 'निर्मला' जैसी फिल्में शामिल हैं। बाद में देविका रानी ने किशोर शाहू और जयराज जैसे नायकों के साथ भी अभिनय किया।
साल 1940 में हिमांशु राय की आकस्मिक मौत के बाद देविका रानी ने बॉम्बे टॉकीज को अपने सहयोगियों की मदद से चलाया और 'पुनर्मिलन', 'बंधन', 'कंगन', 'झूला', 'बसंत' और 'किस्मत' जैसी सफल फिल्मों का निर्माण किया।फिल्म 'किस्मत' बॉम्बे टॉकीज के बैनर तले बनी फिल्मों में सबसे कामयाब फिल्म साबित हुई। 'किस्मत' ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए कोलकाता के एक सिनेमा हॉल में लगभग चार साल तक लगातार चलने का रिकॉर्ड कायम किया जो काफी समय तक टिका रहा।साल 1944 में देविका रानी ने फिल्म 'ज्वार भाटा' का निर्माण किया। फिल्म 'ज्वारा भाटा' हांलाकि असफल फिल्म थी लेकिन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में 'ज्वार भाटा' अमूल्य धरोहर के रूप में आज भी याद की जाती है क्योंकि इसी फिल्म से अभिनय सम्राट दिलीप कुमार ने अपने सिने करियर की शुरुआत की थी और दिलीप कुमार को फिल्म इंडस्ट्री में लाने का श्रेय देविका रानी को दिया जाता है।
साल 1945 में देविका रानी बॉम्बे टॉकीज से अलग हो गयीं। देविका रानी का मानना था महज पैसा कमाना बॉम्बे टॉकीज का एकमात्र लक्ष्य नहीं है। हिमांशु राय ने उन्हें सिखाया था कि फिल्म व्यावसायी तौर पर सफल होनी चाहिए लेकिन यह सफलता कलात्मक मूल्यों की बलि देकर नहीं हासिल की जानी चाहिए। देविका रानी को जब यह महसूस हुआ कि जब वह इन मूल्यों की रक्षा नहीं कर पा रही है तो उन्होंने बॉम्बे टॉकीज को अलविदा कह दिया।पति की मौत और बॉम्बे टॉकीज को छोड़ने के बाद देविका रानी लगभग टूटसी गयी थी। इस बीच उनकी मुलाकात रूसी चित्रकार स्वेतोस्लाब रोरिक से हुई। बाद में देविका रानी ने उनसे विवाह कर लिया और फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया।अपने दिलकश अभिनय से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली देविका रानी 09 मार्च 1994 को इस दुनिया को अलविदा कह गयीं।
प्रेम
वार्ता
More News
27 जून को रिलीज होगी 'कल्कि 2898 एडी'

27 जून को रिलीज होगी 'कल्कि 2898 एडी'

28 Apr 2024 | 10:11 AM

मुंबई, 28 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार प्रभास की आने वाली फिल्म 'कल्कि 2898 एडी' 27 जून को रिलीज होगी।

see more..
'कल्कि 2898 एडी' का नया पोस्टर रिलीज

'कल्कि 2898 एडी' का नया पोस्टर रिलीज

27 Apr 2024 | 2:54 PM

मुंबई, 27 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार प्रभास की आने वाली फिल्म 'कल्कि 2898 एडी' का नया पोस्टर रिलीज कर दिया गया है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दूबे  का भक्ति गीत ‘छवि देख रघुवर की’ रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दूबे का भक्ति गीत ‘छवि देख रघुवर की’ रिलीज

27 Apr 2024 | 2:44 PM

मुंबई, 27 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जुबली स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और यूट्यूब क्वीन आम्रपाली दूबे की भोजपुरी फिल्म ‘माईः प्राइड ऑफ भोजपुरी’ का भक्ति गीत ‘छवि देख रघुवर की’ रिलीज हो गया है।

see more..
अक्षय कुमार की फिल्म खेल खेल में 06 सितंबर को होगी रिलीज

अक्षय कुमार की फिल्म खेल खेल में 06 सितंबर को होगी रिलीज

27 Apr 2024 | 2:39 PM

मुंबई, 27 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म खेल खेल में 06 सितंबर को रिलीज होगी।

see more..
राज नंदिनी, नेहा पाठक का लोकगीत 'मरेला नागिन प' रिलीज

राज नंदिनी, नेहा पाठक का लोकगीत 'मरेला नागिन प' रिलीज

27 Apr 2024 | 2:37 PM

मुंबई, 27 अप्रैल (वार्ता) गायिका राज नंदिनी और अभिनेत्री नेहा पाठक का लोकगीत 'मरेला नागिन प' रिलीज हो गया है।

see more..
image