Monday, Apr 29 2024 | Time 00:19 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


मनोरंजन-के.आसिफ मुगले आजम दो अंतिम मुंबई

वर्ष 1946 अभिनेता चंद्रमोहन की असमय मृत्यु हो गयी ।इसी दौरान अभिनेत्री वीणा और सप्रू के चेहरे पर उम्र की लकीरे खींच आईं। के.आसिफ ने सप्रू के सामने अकबर का किरदार निभाने का प्रस्ताव रखा और अनारकली के किरदार के लिये नरगिस तथा सलीम के किरदार के लिये दिलीप कुमार का चयन किया लेकिन सप्रू जो नरगिस के साथ फिल्मों में बतौर अभिनेता काम कर चुके थे ,उन्होंने अकबर का किरदार निभाने से मना कर दिया।बाद में अभिनेत्री नरगिस ने भी फिल्म में काम करने से मना कर दिया। तब के.आसिफ ने मधुबाला के सामने अनार कली की भूमिका निभाने का प्रस्ताव रखा और अकबर के किरदार के लिये पृथ्वीराज कपूर का चयन किया। वर्ष 1951 में एक बार फिर से मुगले आजम के निर्माण कार्य आरंभ हुआ। इसी दौरान के.आसिफ ने दिलीप कुमार, नरगिस और बलराज साहनी को लेकर फिल्म ..हलचल .का निर्माण कार्य शुरू किया । वर्ष 1951 में प्रदर्शित यह फिल्म टिकट खिडक़ी पर सफल साबित हुयी ।इस फिल्म से जुड़ा एक रोचक तथ्य है कि इप्टा से जुड़े रहने और अपने क्रांतिकारी और कम्युनिस्ट विचार के कारण बलराज साहनी को जेल भी जाना पडा। निर्माता के आग्रह पर विशेष व्यवस्था के तहत वह फिल्म की शूटिंग किया करते थे और शूटिंग खत्म होने के बाद वह वापस जेल चले जाते थे।
फिल्म मुगले आजम के निर्माण में के. आसिफ को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा ।इसके निर्माण में लगभग 10 वर्ष लग गये जबकि सलीम अनारकली की प्रेम कहानी पर बनी एक अन्य फिल्म ..अनारकली ..प्रदर्शित होकर सुपरहिट भी हो गयी। वर्ष 1960 में जब मुगले आजम प्रदर्शित हुयी तो इसने टिकट खिडक़ी पर सारे रिकार्ड तोड़ दिये ।फिल्म का संगीत उन दिनो काफी लोकप्रिय हुआ । इस फिल्म से जुड़ा एक रोचक तथ्य यह भी है कि संगीतकार नौशाद ने फिल्म का संगीत देने से मना कर दिया था ।हुआ यूं कि के.आसिफ ने नौशाद को फिल्म का संगीत देने के लिए एक लाख रूपए का एडवांस देने की पेशकश की थी पर नौशाद ने अपनी व्यस्तता के कारण संगीत देने के प्रस्ताव ठुकरा दिया।
के.आसिफ हर कीमत पर फिल्म में नौशाद का ही संगीत चाहते थे। उन्होंने जब नौशाद को काम करने के लिए रूपयों का लालच दिया तो वह पलटकर बोले ..क्या आप समझते हैं कि पैसे से हर चीज खरीदी जा सकती है और आप हर चीज खरीद लेंगे। अपने पैसे उठाएं मैं फिल्म नहीं करंगा। इस पर आसिफ साहब ने चुटकी बजाते हुए कहा .. कैसे नहीं करेंगे .. इतने पैसे दूंगा कि आज तक किसी ने नहीं दिए होंगे।जब आसिफ साहब ने और पैसा बढ़ाने के लिए इशारा किया तो नौशाद ने गुस्से में आकर नोटों का बंडल फेंक दिया। कमरे में नोट ही नोट बिखर गए। तब उनकी पत्नी और नौकर ने सारे नोट उठाए फिर नौशाद ने कहा .. अच्छा आसिफ साहब. आप अपने पैसे अपने पास रख लीजिए हम फिल्म में काम करेंगें।
फिल्म मुगले आजम की सफलता के बाद के.आसिफ ने राजेन्द्र कुमार और सायरा बानो को लेकर ..सस्ता खून मंहगा पानी .का निर्माण कार्य शुरू किया लेकिन कुछ दिनों की शूटिंग होने के बाद उन्होंने इस फिल्म का निर्माण बंद कर दिया और गुरूदत्त और निम्मी को लेकर लैला मजनूं की कहानी पर आधारित मोहब्बत और खुदा का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया।वर्ष 1964 में गुरूदत्त की असमय मृत्यु के बाद उन्होंने गुरूदत्त की जगह अभिनेता संजीव कुमार को काम करने का मौका दिया। लेकिन उनका यह सपना पूरा नहीं हुआ और 09 मार्च 1971 को दिल का दौरा पड़ने से वह इस दुनिया को अलविदा कह गये।बाद में उनकी पत्नी अख्तर के प्रयास से यह फिल्म वर्ष 1986 में प्रदर्शित हुई।
प्रेम
वार्ता
More News
सोनू सूद ने अरिजीत सिंह को फतेह में अपनी मैजिकल वॉइस देने के लिए धन्यवाद कहा

सोनू सूद ने अरिजीत सिंह को फतेह में अपनी मैजिकल वॉइस देने के लिए धन्यवाद कहा

28 Apr 2024 | 12:15 PM

मुंबई, 28 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने अरिजीत सिंह को 'फतेह' में अपनी मैजिकल वॉइस देने के लिए धन्यवाद कहा है।

see more..
राजस्थान में जॉली एलएलबी 3 की शूटिंग शुरू कर सकते हैं अरशद वारसी

राजस्थान में जॉली एलएलबी 3 की शूटिंग शुरू कर सकते हैं अरशद वारसी

28 Apr 2024 | 10:33 AM

मुंबई, 28 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवड में अपने कॉमिक अभिनय के लिये मशहूर अरशद वारसी जल्द ही राजस्थान में फिल्म जॉली एलएलबी 3 की शूटिंग शुरू कर सकते हैं।

see more..
27 जून को रिलीज होगी 'कल्कि 2898 एडी'

27 जून को रिलीज होगी 'कल्कि 2898 एडी'

28 Apr 2024 | 10:11 AM

मुंबई, 28 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार प्रभास की आने वाली फिल्म 'कल्कि 2898 एडी' 27 जून को रिलीज होगी।

see more..
'कल्कि 2898 एडी' का नया पोस्टर रिलीज

'कल्कि 2898 एडी' का नया पोस्टर रिलीज

27 Apr 2024 | 2:54 PM

मुंबई, 27 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार प्रभास की आने वाली फिल्म 'कल्कि 2898 एडी' का नया पोस्टर रिलीज कर दिया गया है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दूबे  का भक्ति गीत ‘छवि देख रघुवर की’ रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दूबे का भक्ति गीत ‘छवि देख रघुवर की’ रिलीज

27 Apr 2024 | 2:44 PM

मुंबई, 27 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जुबली स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और यूट्यूब क्वीन आम्रपाली दूबे की भोजपुरी फिल्म ‘माईः प्राइड ऑफ भोजपुरी’ का भक्ति गीत ‘छवि देख रघुवर की’ रिलीज हो गया है।

see more..
image