Friday, Apr 26 2024 | Time 08:24 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


उत्तर पूर्वी राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

पुणे, 04 मई (वार्ता) अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का अनुमान है।
दिन का तापमान पूर्व मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा और विदर्भ के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक रहा जबकि तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, बिहार, पंजाब, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, झारखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा। पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी कम रहा। ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से बहुत कम रहा।
महाराष्ट्र के विदर्भ में ब्रह्मपुरी इलाके में सबसे अधिक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पूरे विदर्भ में गर्म हवा का प्रकोप रहा।
तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और विदर्भ में अलग-अलग हिस्सों में लू चल सकती है।
अगले छह घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल और बंगलादेश के कुछ हिस्सों में 50-60 किमी प्रति घंटे की तेज गति से तूफान चलने की आशंका है जो 70 किमी तेज गति तक पहुंच सकती है। पश्चिम बंगाल और उसके आस पास के समुद्री इलाके में 45-55 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा चल सकती है जो 65 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकती है, इसलिए मछुआरों को इन इलाकों में समुद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।
अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलने का अनुमान है। अगले 24 घंटे के दौरान पूर्व मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में
तेज हवा और गरत के साथ बारिश हो सकती है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार में कई स्थानों पर तथा जम्मू कश्मीर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और
तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, विदर्भ, गुजरात , कोंकण, गोवा, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी टंडन
जारी वार्ता
image