Friday, Apr 26 2024 | Time 13:42 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


सिनेमा, टीवी कर्मियों के कल्याण के लिए कानून में संशोधन होगा:किरीट सोमैया

मुंबई, 04 जुलाई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने कहा है कि सिनेमा और टीवी कर्मचारियों के लिए बने सिनेमा एक्ट 1981 में शीघ्र संशोधन होगा।
आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सिनेमा एक्ट 1981 में संशोधन होने से सिनेमा और टीवी कर्मियों को जल्द ही न्यूनतम वेतन,स्वास्थ्य, सुरक्षा और अन्य लाभ मिलेंगे।
फेडरेशन आफ वेस्टर्न इंडिया सिने इम्पलाइज द्वारा सत्कार समारोह का बुधवार को फेडरेशन के अंधेरी पश्चिम स्थित कार्यालय में किया गया।
श्री सोमैया ने इस अवसर पर कहा कि सिनेमा और टेलीविजन धारावाहिकों के निर्माण से जुड़े लाखों कामगारों की जिंदगी से जल्द ही अंधेरा छटेगा। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सिनेमा एक्ट 1981 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है और जल्द ही इस कानून में संशोधन किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि सिनेमा एक्ट 1981 में संशोधन कर इसमें टेलीविजन और डिजिटल को भी शामिल करने पर कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है और जल्द ही इसको सदन में मंजूरी के लिये लाया जायेगा।
फेडरेशन आफ वेस्टर्न इंडिया सिने इम्पलाइज के अध्यक्ष बी.एन. तिवारी ने कहा कि आज हिन्दी सिनेमा 100 साल के करीब पहुंच रहा है। सिनेमा एक्ट 1981-82 में बना और तब ये उस समय के जरुरतों को देख कर बनाया गया था लेकिन
अब यह उद्योग बहुत बड़ा हो गया है। इसमें टीवी श्रृंखलाएं आ गयीं। वेब श्रृंखला बन रहे हैं। यही नहीं अब तो मोबाइल फोन पर भी फिल्में बनने लगी हैं, इसलिए इन उद्योगों से जुड़े लोगों के स्वास्थ्य, वेतन और सुरक्षा के लिए काम होना चाहिए।
त्रिपाठी.श्रवण
वार्ता
image