Friday, Apr 26 2024 | Time 12:16 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


वन रुपी क्लिीनिक में महिला ने दिया बच्चे को जन्म

ठाणे 10 अक्टूबर (वार्ता) मुंबई जाने वाली ट्रेन से यात्रा कर रही 29 वर्षीय महिला ने गुरुवार की सुबह ठाणे रेलवे स्टेशन स्थित वन रुपी क्लिीनिक में एक बच्चे को जन्म दिया। इस क्लिीनिक में सुरक्षित प्रसव का यह चौथा मामला है।
वन रुपी क्लिीनिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल घुले ने बताया कि कर्जत से परेल जा रही महिला यात्री सुभांति पात्रा को ठाणे के पास प्रसव पीड़ा शुरु हुआ। रेलवे अधिकारियों ने आज सुबह छह बजकर 15 मिनट पर ठाणे रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या दो पर स्थित क्लिनिक के प्रभारी डा. सलन शेख को इसकी सूचना दी।
इसके तुरंत बाद ही सुभांति काे क्लिनिक में भर्ती कराया गया और वहां उसका सुरक्षित प्रसव कराया गया। महिला ने छह बजकर 30 मिनट पर एक शिशु को जन्म दिया। जच्चा और बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं तथा उन्हें आगे की देखभाल के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।
श्री घुले ने कहा,“आज आपातकालीन चिकित्सा स्थिति में क्लिनिक अपनी महत्ता साबित कर रहा है। हम रेलवे के अधिकारियों को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने हमें वन रुपी क्लिनिक के जरिये आपातकालीन चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने का अवसर प्रदान किया।
गौरतलब है कि ठाणे रेलवे स्टेशन पर बच्चे को जन्म देने की घटना पहले भी हो चुकी है। लगभग छह माह पहले इशरत शेख नाम की एक गर्भवती महिला अपने किसी रिश्तेदार के साथ अंबिवली रेलवे स्टेशन से ट्रेन में कुर्ला के एक अस्पताल में चेकअप के लिए जा रही थी, तभी अचानक ट्रेन ही उसे प्रसव पीड़ा शुरु हो गया जिसके बाद इसकी सूचना तुरंत रेलवे पुलिस को दी गयी। स्टेशन पर स्ट्रेचर की व्यवस्था कि गई और महिला को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवायी गयी।
आपातकालीन चिकित्सा कक्षों को ही ‘वन रुपी क्लिीनिक’ के नाम से जाना जाता है जिनमें मरीज के लिए सभी आवश्यक सुविधा उपलब्ध रहती है। इन आपातकालीन स्थितियों को देखते हुए वर्ष 2017 में ठाणे स्टेशन पर वन रुपी क्लिीनिक की शुरुआत की गयी थी, तब से अब तक ठाणे स्टेशन पर चार सुरक्षित प्रसव किये जा चुके हैं।
संजय, प्रियंका
वार्ता
image