Friday, Apr 26 2024 | Time 13:11 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मध्य प्रदेश , उत्तराखंड में शीत लहर चलने का अनुमान

पुणे, 10 जनवरी (वार्ता) पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तथा उत्तराखंड, उत्तर राजस्थान और पूर्व मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर चलने का अनुमान है।
उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों में घना से अत्यधिक घना तथा हिमाचल प्रदेश, उत्तर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम
और त्रिपुरा में घना कोहरा छा सकता है। अगले 24 घंटे के दौरान उत्तरी राजस्थान में पाला पड़ सकता है।
तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के आसपास के क्षेत्र में पूर्वोत्तर मानसून की बारिश समाप्त हो गयी।
हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में कल दिन में ठंड से अत्यधिक ठंड पड़ी जबकि पंजाब और उत्तरी राजस्थान में अलग-थलग स्थानों में ठंड की स्थिति रही।
हरियाणा और राजस्थान में अलग-थलग स्थानों पर शीत लहर का प्रभाव रहा। जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश अलग-अलग स्थानों में शीत लहर की स्थिति रही। पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तथा पंजाब और पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में शीत लहर का प्रकोप रहा।
रात का तापमान पूर्वी उत्तर प्रदेश, और विदर्भ के कुछ हिस्सों तथा हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा जबकि उत्तराखंड और गुजरात के कुछ हिस्सों के साथ ही विदर्भ के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
ओडिशा और बिहार के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा । असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना,रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों के साथ ही ओडिशा के शेष भागों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों तथा असम, मेघालय , पूर्वी उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
हरियाणा के हिसार में सबसे कम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को सुबह 08़ 30 बजे उत्तराखंड और उत्तर मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में बहुत घना कोहरा,तथा हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। पंतनगर, कानपुर, दतिया और टीकमगढ़ में 25 मीटर, महाबलेश्वर, मंडी, पालम, हरदोई, हमीरपुर और सुंदरनगर में 50 मीटर, अलीगढ़, बहराइच, फुर्सतगंज, फतेहपुर, सतना, धुबरी, कैलाशहार और अगरतला में 200 मीटर की दृश्यता आज सुबज 08़ 30 बजे दर्ज की गयी।
पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में ठंड से अत्यधिक ठंड दिन मे हो सकती है और इसके साथ ही पूर्व मध्य प्रदेश और उत्तराखंड, पंजाब, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों में ठंड की स्थिति हो सकती है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कई स्थानों पर तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके के कुछ स्थानों के साथ ही असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, जम्मू कश्मीर, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग अलग हिस्सों में बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहा।
त्रिपाठी टंडन
जारी वार्ता
image