Friday, Apr 26 2024 | Time 14:41 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


देश के कई हिस्सों में बारिश और ओले गिरने के आसार

पुणे 30 मई (वार्ता) पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर 50-60 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं जबकि उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति की हवा के साथ बारिश और ओले गिरने का अनुमान है|
मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू- कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट -बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवा और कड़कती बिजली के साथ बारिश और ओले गिरने के आसार हैं|
उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर 50-60 किमी प्रति घंटे की तेज गति से आंधी तूफान के साथ बारिश होने का अनुमान है। पश्चिम मध्य प्रदेश, ओडिशा, केरल-माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, असम , मेघालय, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवा के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं।
अंडमान निकोबार, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ बारिश होने का अनुमान है। केरल-माहे और लक्षद्वीप पर अलग-अलग स्थानों पर तेज से बहुत तेज बारिश होने का अनुमान है जबकि तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।
तेलंगाना में अलग- अलग स्थानों में गर्म हवा की लहर चलने का अनुमान है ।
पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 55-65 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चल सकती है जिसकी गति 75 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। दक्षिण-पश्चिम अरब सागर पर 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चल सकती है जिसकी गति 65 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है ।
उत्तर और दक्षिण-पूर्व अरब सागर, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्रों और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चलने का अनुमान है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों में काम नहीं करने की सलाह दी गयी है।
अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण अरब सागर, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं।
दिन का तापमान तेलंगाना, रायलसीमा के कुछ हिस्सों में सामान्य से काफी ऊपर रहा जबकि अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तथा तेलंगाना और रायलसीमा के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से बहुत अधिक नीचे दर्ज किया गया। ओडिशा, झारखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा। असम ,मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में तथा ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
नागपुर और चंद्रपुर (विदर्भ) में सबसे अधिक तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
विदर्भ के कुछ स्थानों पर तथा असम, मेघालय, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, रायलसीमा, तेलंगाना, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में अलग अलग हिसों में शुक्रवार को 05.30 से शनिवार को 08.30 बजे तक गर्म हवा की लहर का प्रभाव रहा।
पिछले 24 घंटे के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, हरियाणा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में अधिकांश स्थानों पर , पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से , सिक्किम, ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और दक्षिण भारत के कई स्थानों पर तथा अ रुणाचल प्रदेश, असम , मेघालय, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक और केरल में कुछ स्थानों के साथ ही
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश,मध्य प्रदेश, विदर्भ, गुजरात , तमिलनाडु और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में मौसम शुष्क बना रहा ।
त्रिपाठी.संजय
जारी.वार्ता
image