Friday, Apr 26 2024 | Time 10:17 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


निजी विश्वविद्यालयों और सरकार को नयी शिक्षा नीति पर काम करना चाहिए- सामंत

पुणे ,09 सितंबर (वार्ता) महाराष्ट्र के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने बुधवार को कहा कि निजी विश्वविद्यालयों और सरकार को नई शिक्षा नीति (एनईपी) पर काम करना चाहिए।
प्रिमिनेंट एजुकेशन एंड रिसर्च एसोसिएशन (पेरा) द्वारा आज यहां आयोजित वर्चुअल शिक्षा मेले का उद्घाटन करने के बाद श्री सावंत ने यह बात कही। उन्होंने कहा, “सरकार ने निजी विश्वविद्यालयों और अग्रणी शिक्षा संस्थानों के साथ बेहतर संवाद बनाए रखा है और अगर संचार तथा आपसी समझ नहीं होगी तो छात्रों के विकास में बाधा आएगी। इसे देखते हुए सरकारों और शैक्षणिक संस्थानों को छात्र केन्द्रित नीति पर काम करना होगा।”
उन्होंने कहा, “ पेरा हमेशा देश में नयी शिक्षा नीति को लागू करने की भूमिका निभाता है। सरकार का इरादा नई शिक्षा नीति को लागू करते समय निजी विश्वविद्यालय से एक प्रतिनिधि को संबंधित समिति में नियुक्त करने का है। सरकार हमेशा निजी विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर काम करेगी।”
उन्होंने पेरा के शिक्षा मेले “महाराष्ट्र में शिक्षा के लिए मशाल की रोशनी” की तारीफ करते हुए कहा , “2014 में राज्य में निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना की गई थी, तब से इन विश्वविद्यालयों ने शिक्षा के क्षेत्र में महती योगदान दिया है। कोरोना संकट हर जगह है और महाराष्ट्र के छात्रों को इस संकट पर विजय पाकर अकादमिक रूप से मजबूत होना चाहिए।
राम जितेन्द्र
वार्ता
image