Friday, May 10 2024 | Time 06:36 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र सरकार नहीं ले रही राज्य के बाढ़ पीड़ित किसानों की सुध: बोंडे

औरंगाबाद, 17 अक्टूबर (वार्ता) महाराष्ट्र भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अनिल बोंडे ने शनिवार को कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उनके मंत्री अभी तक राज्य में बाढ़ प्रभावित किसानों की सुध लेने नहीं आए हैं, हर कोई अपने परिवार के साथ “मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी ” तक सीमित है।
महाराष्ट्र के पूर्व कृषि मंत्री बोंडे बाढ़ से प्रभावित मराठवाड़ा क्षेत्र में पिछले तीन दिन से हैं। श्री बोंडे आज
औरंगाबाद जिला के पैठण तालुका के प्रभावित गांवों का दौरा किया।
श्री बोडे ने आज शाम संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि जब श्री ठाकरे मुख्यमंत्री नहीं थे तब उन्होंने
प्रभावित किसानों को क्षतिपूर्ति देने की मांग की थी लेकिन अब वह अपनी मांग शायद भूल गये।
उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण खड़ी फसल को बहुत नुकसान हुआ है लेकिन सरकार ने केवल पंचनामा का आदेश दिया है जबकि सरकार को प्रभावित किसानों के लिए आर्थिक मदद के पैकेज की घोषणा करनी चाहिए।
किसान मोर्चा अध्यक्ष ने श्री ठाकरे को याद दिलाते हुए कहा कि जब भाजपा की सरकार थी श्री ठाकरे ने
गैर-सिंचित और सिंचित प्रभावित किसानों को 25000 रुपये और 50000 रुपये प्रति हेक्टेयर की वित्तीय सहायता प्रदान करने की मांग की थी और अब उन्हें स्वयं इसकी घोषणा करनी चाहिए।
कैग की रिपोर्ट के आधार पर वर्तमान सरकार के जलयुक्त शिवर की जांच के निर्णय पर उन्होंने कहा कि हम लोग किसी भी तरह की जांच के लिए तैयार हैं और मै स्वयं एसआईटी दल के साथ पूरे राज्य में जलयुक्त शिवर योजना की जांच के दौरे के लिए तैयार हूं।
उन्होंने कहा कि एसआईटी दल को राज्य के किसानों से पूछना चाहिए कि उन्हें जलयुक्त शिवर का लाभ मिल रहा है या नहीं । एसआईटी को यह भी देखना चाहिए कि जलयुक्त शिवर की जल भंडारण की क्षमता की बढ़ोतरी के साथ काम पूरा हुआ है या नहीं।
इस अवसर पर पार्टी के विधायक अतुल सावे, जिला प्रमुख विजय औतड़े और शहर प्रमुख संजय केणेकर मौजूद थे।
त्रिपाठी, उप्रेती
वार्ता
image