Friday, Apr 26 2024 | Time 10:32 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


सेना ने रिकॉर्ड समय में पुल का निमार्ण कार्य पूरा किया

पुणे, 01 सितंबर (वार्ता ) भारतीय सेना के इंजीनियरों ने मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले में सुखतावा नदी पर 145 वर्ष पुराने पुल का पुनर्निर्माण का काम छह दिनों के रिकॉर्ड समय में पूरा किया है। अप्रैल 2022 में भारी वाहन यातायात के कारण यह पुल ढह गया था।
दक्षिणी कमान के सुदर्शन चक्र कोर के भारतीय सेना के इंजीनियरों ने भारी बारिश के बीच नर्मदापुरम के पास भोपाल-नागपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 46 पर सुखतवा नदी पर 90 फीट ‘बेली ब्रिज’ का निर्माण युद्ध स्तर पर शुरू किया था।
गुरुवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति कहा गया कि भोपाल-नागपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 46 पर सुखतवा पर सेना के रिकॉर्ड समय में बनाए गए ‘बेली ब्रिज’ का लोकार्पण कर दिया गया है। आज से इस पर यातायात भी बहाल कर दिया गया। ब्रिज का लोकार्पण मेजर जनरल एस आई डिकूना, जीओसी पश्चिम मध्य सब एरिया ने किया।पुल का काम 26 अगस्त से शुरू हुआ था।
ब्रिज 93 फीट लंबा और 10.50 फीट चौड़ा है। यह सिंगल लेन है, जिस पर 40 टन वजनी वाहन निकल सकेंगे।
मध्य प्रदेश में यह पहली बार है जब भारतीय सेना ने इस तरह का पुल बनाया है।
सूत्रों ने कहा,“ इस पुल के निर्माण से भोपाल को नागपुर से बैतूल के माध्यम के रास्ते जोड़ने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग 46 पर संपर्क बहाल हो जाएगा। इस पुल का निर्माण महत्वपूर्ण सामानों की आवाजाही के लिए एक वरदान होगा और इससे आसपास के कस्बों और गांवों से स्थानीय लोगों और नागरिकों की तेजी से आवाजाही की सुविधा होगी।”
आशा, संतोष
वार्ता
image