Friday, May 3 2024 | Time 17:07 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मतदान प्रतिशत 75 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने का प्रयास करें: चोकालिंगम

सोलापुर 15 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस. चोकालिंगम ने कहा है कि चुनाव आयोग (ईसीआई) ने सुझाव दिया है कि इस लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत 75 प्रतिशत से अधिक होना चाहिए।
श्री चोकालिंगम ने कहा कि जिला स्तर पर सभी सरकारी एजेंसियों को चुनाव कार्य के साथ-साथ मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाना चाहिए और उन्हें मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मदद करने के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करनी चाहिए।
श्री चोकालिंगम यहां योजना निर्माण में आयोजित सोलापुर लोकसभा क्षेत्र की समीक्षा बैठक के दौरान बोल रहे थे, जिसमें सभी संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने स्वीप पहल के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चलाकर सोलापुर जिले में मतदान का प्रतिशत 75 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने का प्रयास करने की अपील की।
श्री चोकालिंगम ने कहा कि हमारा राज्य देश में सभी क्षेत्रों में अग्रणी है। लेकिन मतदान प्रतिशत अन्य राज्यों और राष्ट्रीय औसत की तुलना में कम है। उन्होंने सभी तंत्रों को एक-दूसरे के साथ अच्छा समन्वय रखते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। पिछले लोकसभा चुनाव में जिन स्थानों पर मतदान प्रतिशत कम था, वहां मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए आवश्यक उपाय किये जाएं। जिस मतदान केन्द्र पर मतदान प्रतिशत अधिक हो, उसके लिए प्रतिस्पर्धा रखी जाये।
उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए एक प्रतीक्षा कक्ष बनाया जाना चाहिए और टोकन प्रणाली की तरह मतदान के लिए बुलाया जाना चाहिए और मतदान केंद्र के पास वाहन पार्किंग की व्यवस्था की जानी चाहिए।
संजय अशोक
वार्ता
image