Sunday, May 5 2024 | Time 03:24 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


राकांपा ने लोस चुनाव के लिए जारी किया घोषणापत्र

मुंबई, 22 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजीत पवार ने सोमवार को यहां पार्टी कार्यालय में लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।
पार्टी ने अपने घोषणापत्र में कई घोषणाएं की हैं, जिसमें अगले पांच साल तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने, चार करोड़ लोगों को घर देने और जनधन योजना का लाभ 50 करोड़ नागरिकों तक पहुंचाने जैसे वादे शामिल हैं। इसके साथ ही किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर अनाज खरीदने और किसानों अधिकारों की रक्षा करना, श्री यशवंतराव चव्हाण को भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित करवाने, सौर, पवन एवं जल विद्युत का उपयोग करके पारंपरिक ऊर्जा पर किसानों की निर्भरता को कम करने का भी वादा किया गया है।
पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक किसान को केंद्र सरकार की ओर से 12,000 रुपये और राज्य सरकार की ओर से 6,000 रुपये देने का प्रावधान करने का भी वादा किया है। साथ ही मुद्रा योजना के तहत दी जाने वाली ऋण राशि को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने की भी बात कही है। इसके अलावा जाति-वार जनगणना कराने, 'लेक लड़की' योजना का दायरा बढ़ाने, महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने, शहर में कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास बनाने, खेलो इंडिया अभियान के तहत लड़कियों के लिए अवसर बढ़ाने, देश भर में रेलवे और मेट्रो ट्रेनों में 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के लिए 50 प्रतिशत की छूट देने और संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में भारत के लिए स्थायी सदस्यता के रुख पर केंद्र सरकार का समर्थन करने का भी वादा किया है।
संतोष, उप्रेती
वार्ता
image