Sunday, May 5 2024 | Time 08:50 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


कोल्हापुर में वार्षिक ज्योतिबा मेले में लाखों श्रद्धालु हुए शामिल

कोल्हापुर, 23 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र और पड़ोसी राज्यों से लाखों श्रद्धालु मंगलवार को यहां से लगभग 20 किलोमीटर दूर जिले की पन्हाला तहसील के वाडी-रत्नागिरी में चैत्र पूर्णिमा के अवसर पर आयोजित भगवान ज्योतिबा के वार्षिक मेले में शामिल हुए।
मेले में कोल्हापुर, सांगली, सतारा के साथ-साथ पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और मध्य प्रदेश से भी श्रद्धालु यहां पहुंचे।
आज सुबह भगवान ज्योतिबा की पूजा की गई, जिसके बाद पन्हाला तहसीलदार द्वारा पांच से छह बजे के बीच आधिकारिक पूजा और ‘अभिषेक’ किया गया। दोपहर के समय, जिला कलेक्टर अमोल येडगे, पुलिस अधीक्षक महेंद्र पंडित ने सतारा जिले में इनाम पडाली की पहली ‘सासन काठी’ (बांस की छड़ी) की पूजा की। यह भगवान ज्योतिबा का एक प्रतिष्ठित प्रतीक है।
इसके बाद 'ज्योतिबाचा नवान्न चंगभाल' और 'यामाइचा नवान्न चंगभाल' के मंत्रों के बीच, ज्योतिर्लिंग मंदिर से देवी यमईदेवी तक 96 पारंपरिक 'सासन काथियों', सजे हुए रंग-बिरंगे कपड़ों और उसके बाद ज्योतिबा की मूर्ति की 'पालखी' का जुलूस निकाला गया। जिसमें लाखों श्रद्धालु शामिल हुए।
यमाई देवी मंदिर में धार्मिक समारोह के बाद, 'पालखी' जुलूस शाम को लगभग 2000 बजे ज्योतिबा मंदिर लौट आया।
महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन (एमएसआरटी) ने भक्तों को ज्योतिबा मंदिर तक पहुंचाने के लिए कुल 300 एसटी बसों की व्यवस्था की है। इसने शहर के पंचांगंगा नदी घाट पर भक्तों के लिए एक विशेष व्यवस्था भी की है।
इसके अलावा, कोल्हापुर नगर परिवहन (केएमटी) ने भक्तों को मंदिर स्थल तक निःशुल्क पहुंचाने के लिए अपनी बसें तैनात की हैं। साथ ही मेले के लिए भारी पुलिस बल की तैनाती के साथ सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं।
जांगिड़.संजय
वार्ता
image